पीएम मोदी ने किया देश के पहले सी-प्लेन का उद्घाटन, केवड़िया से साबरमती तक भरी उड़ान, जानिए इसकी खासियत

चैतन्य भारत न्यूज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो दिवसीय गुजरात दौरे का आज दूसरा दिन है। पीएम मोदी आज स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पहुंचे और सरदार पटेल को पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद पीएम मोदी राष्ट्रीय एकता दिवस परेड में शामिल हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रोबेशनरी IAS अफसरों को संबोधित भी किया। इसके अलावा पीएम मोदी ने सी प्लेन सेवा की शुरूआत की है।

केवड़िया से साबरमती की यात्रा पर निकले मोदी

उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सी प्लेन से केवड़िया से साबरमती की यात्रा पर निकले हैं। इस सी प्लेन सेवा के जरिए लोग अहमदाबाद के साबरमती रिवर फ्रंट से केवड़िया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक की यात्रा कर सकेंगे। यह सेवा रोजाना सैलानियों के लिए अहमदाबाद से केवड़िया और केवड़िया से अहमदाबाद के बीच उपलब्ध होगी।

सी प्लेन की खासियत

सी प्लेन कई मायनों में खास है। ये हल्का होता है और कम ईंधन में उड़ान भर सकता है। सी प्लेन असल में ट्विन ऑट्टर 300 सी-प्लेन है। इसका वजन 3,377 किलो है। इसमें 1,419 लीटर तक पेट्रोल भरा जा सकता है। हर एक घंटे की उड़ान के लिए लिए ये सिर्फ 272 लीटर पेट्रोल खर्च करता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में सी-प्लेन प्रोजेक्ट की गिनती होती है। अब इसे स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से जोड़ दिया गया है। ये सी-प्लेन बीते दिन ही मालदीव से कोच्चि पहुंचा था।

पीएम ने किया एकता क्रूज का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले केवड़िया में एकता क्रूज का उद्घाटन किया। इसके बाद में उन्होंने इस क्रूज पर सफर किया। पीएम ने इस क्रूज से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक यात्रा की।

Related posts