पीएम मोदी ने रखी नए संसद भवन की नींव, रतन टाटा समेत शामिल हुईं ये हस्तियां

new parliament

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नए संसद भवन की आधारशिला रखी। इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, विदेशी दूत और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला भी नए संसद भवन के शिलान्यास समारोह में उपस्थित थे। इसके अलावा टाटा ट्रस्ट के अध्यक्ष रतन टाटा, केंद्रीय मंत्री एचएस पुरी, राज्य सभा के उप सभापति हरिवंश और विभिन्न धार्मिक नेता भी उपस्थित थे। गौरतलब है कि, टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड को परियोजना के लिए ठेका मिला है।

बता दें, नया संसद भवन अगस्त 2022 तक तैयार होगा इसमें सभी आधुनिक सुविधाएं होंगी। जानकारी के मुताबिक, चार मंजिला नए संसद भवन का निर्माण 971 करोड रुपए की अनुमानित लागत से 64500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में किए जाने का प्रस्ताव है। इसका निर्माण कार्य भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ तक पूरा कर लिया जाएगा।

 

खास बात यह है कि, नई इमारत भूकंप रोधी होगी जिसमें एकसाथ 1224 सांसद बैठ सकेंगे। इसी प्रकार, राज्य सभा कक्ष में 384 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था होगी। साथ ही नया भवन देश के गौरवशाली इतिहास की झलकियां भी दिखाएगा, जिसमें देशभर के कलाकारों और शिल्पकारों का योगदान होगा।

ये भी पढ़े…

बर्थडे स्पेशल : नरेंद्र मोदी के ये दमदार नारे, जो बन गए थे चर्चा का विषय

जन्मदिन विशेष : 13 साल में शादी, गरीबी में बीता बचपन, काफी संघर्ष भरा है नरेंद्र मोदी का चायवाले से प्रधानमंत्री बनने तक का सफर

पीएम नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में किया अटल बिहारी वाजपेयी की मूर्ति का अनावरण, कीमत 89 लाख से ज्यादा

Related posts