पीएम मोदी ने की नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी से मुलाकात, कहा- मानव सशक्तीकरण के प्रति उनका जुनून साफ दिखाई देता

narendra modi abhijeet banerjee

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार जीतने वाले अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी से मुलाकात की। पीएम हाउस में हुई इस मुलाकात में दोनों दिग्गजों के बीच विभिन्न विषयों को लेकर बातचीत की गई। इस मुलाकात की जानकारी पीएम मोदी ने अपने ट्वीटर अकाउंट के जरिए दी है।



पीएम मोदी ने बताया कि, ‘उन्होंने अभिजीत बनर्जी के साथ विभिन्न विषयों पर एक स्वस्थ और व्यापक बातचीत की। यह मुलाकात काफी अच्छीं रही।’ प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट में लिखा कि, ‘नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी के साथ उत्कृष्ट बैठक। मानव सशक्तीकरण के प्रति उनका जुनून साफ दिखाई देता है। हमने विभिन्न विषयों पर एक स्वस्थ और व्यापक बातचीत की। भारत को उनकी उपलब्धियों पर गर्व है। उनके भविष्य के प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं।’


बता दें अभिजीत के साथ उनकी पत्नी एस्थर डफ्लो को भी 2019 के लिए अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिए जाने का ऐलान किया गया है। इनके अलावा अमेरिका के माइकल क्रेमर को भी नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। तीनों ही अर्थशास्त्रियों को यह नोबेल पुरस्कार ‘वैश्विक स्तर पर गरीबी उन्मूलन के लिए किए गए कार्यों के लिए संयुक्त रूप से दिया जाएगा।

कौन हैं अभिजीत बनर्जी?

अभिजीत ने ही कांग्रेस की ‘न्याय योजना’ या ‘न्यूनतम आय योजना’ का ढांचा तैयार करने में सहायता की थी। इस योजना के तहत उन्होंने सबसे ज्यादा गरीब 20 फीसदी परिवारों को साल में 72000 रुपए की सहायता देना का वादा किया था। कांग्रेस ने इस साल हुए लोकसभा चुनाव से पहले जारी किए अपने घोषणापत्र में ‘न्याय योजना’ को भी प्रमुखता दी थी। हालांकि, फिर भी पार्टी को चुनाव में बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था।

ये भी पढ़े…

भारतीय मूल के अर्थशास्‍त्री अभिजीत बनर्जी को मिला नोबेल पुरस्‍कार

पूर्व केंद्रीय मंत्री हेगड़े को रास नहीं आया अभिजीत का नोबेल, लोगों ने की खिंचाई

Related posts