जन्मदिन विशेष : सुरक्षा के कारण नाम बदलकर काम करते थे राहुल गांधी, पीएम मोदी ने खास अंदाज में दी जन्मदिन की बधाई

rahul gandhi,happy birthday rahul gandhi,rahul gandhi birthday,rahul gandhi age

चैतन्य भारत न्यूज

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का आज 49वां जन्मदिन है। राहुल का जन्म 19 जून 1970 को नई दिल्ली में राजनीतिक परिवार में हुआ था। उनके पिता राजीव गांधी और माता सोनिया गांधी हैं। राहुल के जन्मदिन पर कांग्रेस समेत अन्य पार्टी के नेता भी उन्हें बधाई दे रहे हैं। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राहुल को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर राहुल को शुभकामनाएं देते हुए लिखा कि, ‘कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी को जन्मदिन की बधाई। मैं उनकी लंबी उम्र और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं।’ वहीं कांग्रेस ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से एक वीडियो शेयर करते हुए राहुल को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। इस वीडियो में राहुल के कुछ खास पुराने और यादगार पल दिखाए गए हैं। कांग्रेस ने वीडियो शेयर कर कैप्शन में लिखा है कि, ‘कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के जन्मदिन पर हम उन पांच क्षणों को दिखा रहे हैं जब उन्होंने भारतीयों को प्रेरित किया।’

राजनीतिक परिवार में जन्म होने के कारण राहुल ने कई हादसे देखें हैं। साल 1984 में उनकी दादी इंदिरा गांधी की हत्या और साल 1991 में पिता राजीव गांधी की हत्या कर दी गई। इस वजह से राहुल का बचपन सुरक्षाकर्मियों के बीच बीता है। राहुल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के सेंट कोलंबिया स्कूल और देहरादून के दून स्कूल से पूरी की। इसके बाद उन्होंने फ्लोरिडा के रोल्लिन्स कॉलेज से ग्रेजुएशन और 1995 में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से एम.फिल की डिग्री प्राप्त की। पढ़ाई पूरी होने के बाद राहुल ने एक आम नागरिक की तरह लंदन में मॉनीटर ग्रुप के साथ तीन साल तक नौकरी की थी। सुरक्षा के लिहाज से राहुल को यहां अपनी पहचान छुपानी पड़ी थी। लंदन में राहुल ‘रॉल विंसी’ के नाम से जाने जाते थे। उनके साथ काम करने वालों को भी नहीं पता था कि राहुल गांधी परिवार से ताल्लुक रखते हैं।

भारत आने के बाद राहुल ने मार्च 2004 में चुनाव लड़ने की घोषणा के साथ भारतीय राजनीति में प्रवेश किया। राहुल अपने पिता के पूर्व निर्वाचन क्षेत्र उत्तर प्रदेश के अमेठी से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए खड़े हुए थे। राहुल ने अमेठी से चुनाव लड़ा और तीन बार वहां से सांसद रहे। कांग्रेस का गढ़ रहा अमेठी में पार्टी की जीत का सिलसिला 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल की हार के साथ टूट गया।

ये भी पढ़े…

राहुल गांधी ने दी पीएम मोदी को जीत की बधाई, अमेठी सीट से स्मृति ईरानी से मानी हार

राहुल गांधी पर फूटा इस एक्ट्रेस का गुस्सा, कहा- हेकड़ी और मदरसा में पढ़ाई के चलते आज देशवासियों को शर्मिंदा

चौकीदार चोर है वाला बयान देकर बुरे फंसे राहुल गांधी, सुप्रीम कोर्ट ने भेजा अवमानना नोटिस

 

Related posts