अमेरिका से पीएम मोदी के लिए आया विशेष विमान, मिसाइल अटैक को भी करेगा नाकाम, देखें अंदर की तस्वीरें

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री अब ‘एयर इंडिया वन’ से देश-विदेश की यात्रा करेंगे। गुरुवार को ये विशेष विमान अमेरिका से भारत पहुंचा। इसमें स्पेशल कम्युनिकेशन सिस्टम है। इसके जरिए हवा में ऑडियो-वीडियो कम्युनिकेशन हो सकेगा और इसे हैक भी नहीं किया जा सकता है।

भारत ने अमेरिका से खरीदे 2 विमान

भारत ने अमेरिका से ऐसे 2 विमान खरीदे हैं। इन विमानों के लिए भारत ने 2018 में बोईंग कंपनी से डील की थी। विमानों को कस्टमाइज करने का काम अमेरिका में किया गया। सुरक्षा जरूरतों के हिसाब से बदलाव किया गया। सूत्रों के मुताबिक, ‘एयर इंडिया वन’ अग्रिम और सुरक्षित संचार प्रणाली से लैस है। यानी कि इस विमान में मिसाइल हमले कोई असर नहीं होगा। विमान हवा में उड़ते हुए इंधन भर सकता है। विमान में ऑफिस, कॉन्फ्रेंस हॉल, किचन और मेडिकल सुविधाएं भी हैं। प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति जैसे वीवीआई लोगों की सुविधा के हिसाब से इस विमान को डिजाइन किया गया है। अब तक ये लोग एयर इंडिया के बोइंग-747 विमान का इस्तेमाल करते थे।

क्या है इस विमान की खासियत?

  • एयरक्राफ्ट एडवांस डिफेंस सिस्टम से लैस है और मिसाइल अटैक को नाकाम करके पलटवार भी कर सकता है।
  • इस विमान में हवा में ईंधन भरा जा सकता है। ईंधन भरने के बाद यह लगातार 17 घंटे तक उड़ान भर सकता है।
  • विमान भारत से अमेरिका तक करीब साढ़े 12 हजार किमी की दूरी एक बार में तय कर सकता है।
  • इस विमान में वीआईपी के लिए बड़े केबिन हैं और इसके अलावा एक मेडिकल सेंटर भी है।
  • एयरक्राफ्ट में मीडिया के लिए भी जगह दी गई है। पीछे की सीटें इकोनॉमी क्लास हैं और बाकी सीटें बिजनेस क्लास हैं।
  • दोनों विमान की कीमत करीब 8,458 करोड़ रुपए है। विमान के उड़ान के दौरान हर घंटे करीब 1 करोड़ 30 लाख रुपए की लागत आती है।

एयर इंडिया वन के चालक पहनेंगे खादी के कपड़े

एयर इंडिया वन के चालक दल के सदस्य जल्द ही खादी के पोशाक पहनेंगे।इससे देश में बने इस कपड़े को प्रचारित किया जा सकेगा। खादी एवं ग्राम उद्योग आयोग (केवीआईसी) के तहत आने वाले खादी ग्रामोद्योग भवन को इस संबंध में एक आदेश प्राप्त हुआ है। आदेश में कहा गया कि चालक दल की महिला सदस्य रेशम की साड़ी पहनेंगी जबकि पुरुष सदस्य खादी के बने जोधपुरी बंद गला कोट, पैंट और जैकट पहनेंगे।

Related posts