योगी के जन्मदिन पर पीएम मोदी ने बड़े ही खास अंदाज में कहा ‘HAPPY BIRTHDAY’

yogi adityanath,pm narendra modi,yogi adityanath birthday

चैतन्य भारत न्यूज

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपने जीवन के 47 वर्ष पूरे कर लिए हैं। उनके जन्मदिन के मौके पर योगी को कई बड़े नेता समेत आम जनता से बधाईयां मिल रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सीएम योगी को उनके जन्मदिन के मौके पर ट्वीट कर खासतौर से बधाई दी है।

पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा कि, ‘उत्तर प्रदेश के गतिशील मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी को उनके जन्मदिन पर बधाई। योगी जी ने उत्तर प्रदेश को बदलने में सराहनीय काम किया है, विशेषकर कृषि, उद्योग जैसे क्षेत्रों में और साथ ही कानून-व्यवस्था को बेहतर बनाया है। मैं उनके लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए प्रार्थना करता हूं।’ सीएम योगी का जन्म 5 जून 1972 को उत्तराखंड के राजपूत परिवार में हुआ था। उनका असली नाम अजय सिंह है। पढाई पूरी करने के बाद वे गोरखनाथ मंदिर के महंत अवैद्यनाथ से मिलें। महंत ने अजय सिंह को दीक्षा देकर योगी आदित्यनाथ का नाम दे दिया।

साल 1998 में अवैद्यनाथ ने राजनीति से संन्यास ले लिया और उन्होंने योगी को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया। 12वीं लोकसभा में योगी जब सांसद बनकर पहुंचे तब उनकी उम्र महज 26 साल थी। योगी का नाम लोकसभा में पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के सांसदों की सूची में भी शामिल है। योगी 1999, 2004, 2009, 2014 और 2019 में लगातार सांसद चुने गए हैं। 2017 में वह उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री बनें। बता दें योगी का एक धार्मिक संगठन भी है। इस संगठन का नाम हिंदू युवा वाहिनी है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में इसका खासा दबदबा है।

Related posts