भाजपा की ऐतिहासिक जीत के साथ ही नरेंद्र मोदी ने हासिल की ये बड़ी उपलब्धि

pm narendra modi,loksabha election 2019,bjp,congress

चैतन्य भारत न्यूज

मतदाताओं ने बीजेपी के नारे ‘एक बार फिर मोदी सरकार’ को साकार कर दिखाया। 23 मई को नरेंद्र मोदी दूसरी बार भारत के प्रधानमंत्री चुने गए। पहली बार ऐसा हुआ है जब कोई गौर कांग्रेसी सरकार पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में लौट आई हो। साल 2014 में भाजपा ने 282 सीट जीती थी और इस बार उन्होंने तीन सौ का आंकड़ा भी पार कर लिया है। एनडीए का आंकड़ा इस बार 349 तक पहुंच गया है।

लोकसभा चुनाव 2019 का सबसे ज्यादा चौकाने वाला नतीजा अमेठी से आया। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का गढ़ अमेठी इस बार स्मृति ईरानी के कब्जे में आ गया। स्मृति ने राहुल को 55 हजार 120 वोटों से हरा दिया। हालांकि, राहुल ने केरल के वायनाड सीट से जीत हासिल की है। वायनाड से उन्हें 4 लाख 31 हजार 770 वोट मिले थे। हारने वाले नेताओं में कांग्रेस के दिग्गज ज्योतिरादित्य सिंधिया और मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम भी शामिल है।

मोदी सरकार की जीत के बाद गुरुवार को सेंसेक्स भी पहली बार 40 हजार का आंकड़ा छुआ। फिर बाद में ये नीचे आकर बंद हुआ। जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत बीजेपी के कई नेताओं ने ट्वीटर पर से चौकीदार शब्द हटा लिया। साथ ही पीएम मोदी ने जनता से भी अपने नाम के आगे से इसे हटाने की अपील की। पीएम मोदी ने कहा- ‘चौकीदार को अब अगले स्तर पर ले जाने की जरुरत है।’ वहीँ राहुल ने पीएम मोदी को जीत की बधाई भी दी और कहा कि, ‘पीएम मोदी और उनके बीच विचारधारा की लड़ाई है।’

जीत के साथ ही पीएम मोदी ने लोकतांत्रिक इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ दिया है। पंडित जवाहर लाल नेहरु और इंदिरा गांधी के बाद दोबारा पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करने वाले पीएम मोदी तीसरे प्रधानमंत्री बन गए हैं।

Related posts