आज फिर खतरनाक स्तर पर पहुंच सकती है दिल्ली-NCR की हवा, राष्ट्रपति कोविंद ने जताई चिंता

delhi pollution

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) की हवा फिर से प्रदूषित होने जा रही है। मौसम का हाल बताने वाली संस्था स्काईमेट (Skymate) के मुताबिक, आज फिर दिल्ली और उसके आसपास का मौसम खराब हो सकता है। आने वाले दिनों में हालात और ज्यादा बिगड़ते जाएंगे।



जानकारी के मुताबिक, बुधवार को दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 269 रहा जो कि बहुत खराब की श्रेणी में होता है। इसका मुख्य कारण हवा की गति का कम होना माना जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, हिमालय के दक्षिणी क्षेत्र के मौसम में कुछ बदलाव हुए हैं जिससे हवा की गति पर असर पड़ेगा। इसके कारण दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी देखी जाएगी। आने वाले दो दिनों में बुधवार से भी ज्यादा खराब हालत हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली के साथ-साथ ही नोएडा, फरीदाबाद, गुरुग्राम और गाजियाबाद में भी हालात बदतर हो सकते हैं।


दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि, ‘ऐसे हालात में भविष्य की चिंता होती है और अस्तित्व खतरे में लगता है।’ राष्ट्रपति कोविंद ने यह बात राष्ट्रपति भवन में विजिटर्स कॉन्फ्रेंस के दौरान कही। उन्होंने आगे कहा कि, ‘यह साल का ऐसा वक्त है जब दिल्ली और कई अन्य शहरों की वायु गुणवत्ता मानकों से परे काफी खराब हो गई है। कई वैज्ञानिकों ने भविष्य की दुखद तस्वीर पेश की है। शहरों में धुंध और खराब दृश्यता के दिनों में हमें डर रहता है कि क्या भविष्य ऐसा ही है।’ राष्ट्रपति ने आईआईटी, एनआईटी और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ इंजिनियरिंग साइंस ऐंड टेक्नॉलजी के निदेशकों से बातचीत के दौरान उम्मीद जताते हुए कहा कि, ‘उम्मीद है कि आप लोग अपनी विशेषज्ञता से वायु प्रदूषण की समस्या का समाधान ढूंढ लेंगे और साथ ही छात्रों तथा शोधकर्ताओं में संवेदनशीलता जगाएंगे।’

ये भी पढ़े…

संसद में प्रदूषण पर हुई बहस, बीजेपी सांसद ने कहा- पहले केवल दिल्ली का मुख्यमंत्री खांसता था, अब सब खांसते हैं

फिर जहरीली हुई राजधानी, सांस लेना हुआ दूभर, आज प्रदूषण का स्तर इमरजेंसी तक पहुंच सकता

वाराणसी में लोगों के साथ भगवान भी प्रदूषण की चपेट में, मूर्तियों को पहना दिए मास्क

 

Related posts