जल्द बनना है धनवान तो पूजा में जरूर शामिल करें यह मामूली चीज

चैतन्य भारत न्यूज

पूजा-पाठ के दौरान कई ऐसी चीजों का उपयोग किया जाता है जिनसे देवता जल्दी प्रसन्न होते हैं। हिंदू धर्म में पूजा में कई तरह की सामग्रियों को अवश्य ही शामिल किया जाता है। इनके बिना पूजा अधूरी मानी जाती है। पूजा में पान का प्रमुख रूप से उपयोग किया जाता है और इसे शुभ भी माना जाता है। पान के पत्तों के कुछ उपाय बहुत ही कारगर माने गए हैं। आइए जानते हैं कुछ उपायों के बारे में…

सुख-समृद्धि के लिए पान का उपाय

मान्यता है कि श्रीफल के साथ पान को रखना काफी शुभ और फलदायक माना जाता है। ऐसा करने से जीवन में चल रही परेशानियों का अंत जल्दी ही हो जाता है। ऐसे में अगर आप के ऊपर परेशानियों का दौर चल रहा है तो हनुमान जी का नाम स्मरण करते हुए मंगलवार या शनिवार के दिन हनुमान जी मीठा पान चढ़ाएं। मान्यता है कि हनुमानजी को पान चढ़ाने से बाधाएं खत्म होती है और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है।

कारोबार में सफलता के लिए

व्यापार में तरक्की के लिए पान के कुछ उपाय बहुत ही कारगर माने गए हैं। शनिवार के दिन पांच पीपल के हरे पत्ते और पांच पान के पत्ते को एक धागे में पिरोकर अपने प्रतिष्ठान या दुकान की पूर्व की दिशा में किसी पवित्र स्थान में टांग दें। ऐसा करने से व्यापार में निश्चित तरक्की होती है।

परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए 

भगवान गणेश को विध्नहर्ता भी कहा गया है। वे सभी तरह की बाधाओं को दूर करने वाले हैं। गणपति की पूजा में पान का प्रयोग सभी प्रकार की सिद्धि प्रदान करने वाला माना गया है। यदि आपको तमाम कोशिशों के बावजूद काम में सफलता नहीं मिल रही है तो आप बुधवार के दिन गणेश जी में मंदिर में जाकर पान के पत्ते के साथ सुपारी और इलायची चढ़ाएं। निश्चित रूप से बाधाएं दूर होंगी और काम पूरा होगा।

बुरी नजर से बचने के लिए

कई बार आपकी सुख-समृद्धि को नजर लग जाती है। यदि चाहे-अनचाहे घर में नकारात्मक ऊर्जा आप के ऊपर हावी होने लगे तो पान के इस प्रयोग से उसे दूर कर सकते हैं। घर के मुखिया या फिर नजर लगे व्यक्ति को पान के पत्ते में गुलाब की सात पंखुड़ियों को रखकर खिलाने से नजर दोष जाता रहता है।

कार्य में सफलता के लिए

यदि तमाम कोशिशों के बाद रोजी-रोजगार या फिर कोई कार्य विशेष में सफलता नहीं मिल रही है तो आप एक पान का का पत्ता अपने जेब में डालकर घर से निकले। ज्योतिष का यह उपाय निश्चित रूप से आपको कार्य में सफलता दिलाएगा। इसकी शुरूआत बुधवार से करें। बुधवार के दिन पान का सेवन करने से आत्मविश्वास बढ़ता है।

 

Related posts