प्रमोद सावंत बने गोवा के नए सीएम, रात 2 बजे ली शपथ

चैतन्य भारत न्यूज।

पणजी। मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद गोवा में नए मुख्यमंत्री के नामों पर देर रात फैसला हो गया। गोवा विधानसभा के अध्यक्ष प्रमोद सावंत ने रात 2 बजे राज्य के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। वहीं महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी के सुदिन धवलीकर और गोवा फॉरवर्ड पार्टी के विधायक विजय सरदेसाई डिप्टी सीएम की जिम्मेदारी संभालेंगे।

बता दें मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा के लिए रविवार से बैठकों का दौर सोमवार तक चला, लेकिन भाजपा के सहयोगी दलों में सहमति नहीं बन पा रही थी। देर शाम भाजपा ने सहयोगी दल महाराष्ट्रवादी गोमतंक पार्टी (एमजीपी),गोवा फॉरवर्ड पार्टी को मनाने के लिए सहयोगी दल से दो उप मुख्यमंत्री बनाने की पेशकश की गई, जिसके बाद प्रमोद सावंत के नाम पर सहमति बन पाई।

राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने देर रात लगभग दो बजे राजभवन में 46 वर्षीय सावंत को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। सावंत के अलावा पर्रिकर के नेतृत्व वाली कैबिनेट का हिस्सा रहे 11 विधायकों ने भी मंत्रियों के रूप में शपथ ली।

शाम को हुआ अंतिम संस्कार

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का सोमवार शाम अंतिम संस्कार किया गया।  एसएजी मैदान में बड़े बेटे उत्पल पर्रिकर ने मुखाग्नि दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, गृह मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई बड़े नेताओं ने उन्हें विदाई दी। अंतिम यात्रा में हजारों लोग शामिल हुए।

मनोहर पर्रिकर को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी। इस दौरान सेना के कई जवान भी मौजूद रहे। राजकीय सम्मान के साथ मनोहर पर्रिकर का अंतिम संस्कार किया, इस दौरान जवानों ने उन्हें सलामी भी दी।

1 साल से थे बीमार

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का रविवार को लंबी बीमारी के बाद 63 साल की उम्र में निधन हो गया है। वे अग्नाशय के कैंसर से पिछले एक साल से जूझ रहे थे। पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सहित अन्य नेताओं ने गोवा पहुंचकर मनोहर पर्रिकर को श्रद्धांजलि दी।

राजकीय शोक घोषित

गोवा में 18 से 24 मार्च तक 7 दिनों का राजकीय शोक घोषित किया गया है।

 

Related posts