प्रयागराजः IFFCO प्लांट में देर रात अमोनिया गैस हुई लीक, 2 अधिकारियों की मौत, 15 की बिगड़ी तबीयत

चैतन्य भारत न्यूज

प्रयागराज के फूलपुर इफको (IFFCO) प्लांट में बीती रात बड़ा हादसा हुआ है। फुलपुर स्थित इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) की यूरिया इकाई में अमोनिया गैस का रिसाव हो गया, जिसकी चपेट में आने से दो अधिकारियों असिस्टेंट मैनेजर वीपी सिंह और डिप्टी मैनेजर अभयनंदन की मौत हो गई। इफको में तैनात 15 कर्मचारियों की तबीयत खराब है। सभी को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया।

जानकारी के मुताबिक, मंगलवार देर रात फूलपुर स्थित इफको के प्लांट में अमोनिया और यूरिया निर्माण की दो-दो यूनिट में रोज की तरह काम चल रहा था। रात करीब 11 बजे फूलपुर इफको के पी-1 यूनिट में अचानक अमोनिया गैस का रिसाव शुरू हुआ। वहां मौजूद अधिकारी वीपी सिंह रिसाव को रोकने पहुंचे, लेकिन वह बुरी तरह झुलस गए। इसके बाद उन्हें बचाने के लिए अधिकारी अभयनंदन पहुंचे, जो भी झुलस गए। इन दोनों अफसरों को मौजूद कर्मचारियों ने बाहर निकाला जिसके बाद दोनों ने दम तोड़ दिया। वहां काम कर रहे कर्मचारी बाहर की और भागे, लेकिन 15 लोग फंस गए और बेसुध होकर वहीं गिर गए,

सूचना पर कंपनी के अफसरों के साथ ही पुलिस भी आ गई। किसी तरह हताहत लोगों को फैक्ट्री से बाहर निकालकर शहर के एक अस्पताल ले जाया गया। उधर कंपनी के कई अफसर रात में ही अस्पताल भी पहुंच गए। गैस का रिसाव कैसे हुआ, फिलहाल इसका पता नहीं चल सका है। लेकिन चर्चा रही कि यूरिया उत्पादन इकाई में किसी पंप में लीकेज की वजह से गैस का रिसाव हुआ।

Related posts