जन्मदिन विशेष: वह अभिनेता महिलाएं जिसे देख खौफ से छिप जाती थीं, इस शख्स से लगता है भयानक डर

चैतन्य भारत न्यूज

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता प्रेम चोपड़ा का आज जन्मदिन है। उनका जन्म 23 सितंबर 1935 को लाहौर में हुआ था। पंजाबी परिवार से संबंध रखने वाले प्रेम चोपड़ा ने बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया है। उन्होंने विलेन बनकर खूब सुर्खियां बटोरी हैं। जन्मदिन के इस खास मौके पर हम आपको प्रेम चोपड़ा से जुड़ी कुछ खास बातें बता रहे हैं-

पंजाब विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद प्रेम चोपड़ा ने निश्चय किया कि वह अभिनेता के रूप में फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाएंगे। हालांकि, उनके पिता चाहते थे कि वह डॉक्टर बने लेकिन उन्होंने अपने पिता से साफ कह दिया कि वह अभिनेता बनना चाहते हैं। अपने सपने को पूरा करने के लिए वह पचास के दशक के अंतिम वर्षों में मुंबई आ गए। मुंबई में स्ट्रग्ल के दिनों में प्रेम चोपड़ा ने ‘द टाइम्स ऑफ इंडिया’ न्यूजपेपर में सर्कुलेशन विभाग में काम किया था। इस दौरान फिल्मों में काम करने के लिए वह संघर्ष करते रहे।

इस बीच उन्हें एक पंजाबी फिल्म ‘चौधरी करनैल भसह’ में काम करने का अवसर मिला। वर्ष 1960 में प्रदर्शित यह फिल्म सुपरहिट हुई और वह दर्शकों के बीच अपनी पहचान बनाने में कुछ हद तक कामयाब हो गए। प्रेम चोपड़ा जब विलेन के रूप में छा गए तब राजेश खन्ना का हीरो के रूप में नाम दौड़ रहा था। दोनों को साथ लेकर बनाई गई फिल्में जब सफल होने लगी तो उन्हें ‘लकी पेयर’ माना जाने लगा।

प्रेम चोपड़ा ने ज्यादातर महिलाओं पर बुरी नजर डालने वाले खलनायक की भूमिकाएं निभाईं। जब भी वे अपने दोस्त या रिश्तेदार की पार्टियों में जाते थे तो महिलाएं उनसे खौफ खाकर छिप जाती थीं। इससे प्रेम चोपड़ा बहुत असहज महसूस करते थे। 60 साल से ज्यादा के अपने फिल्मी करियर में उन्होंने लगभग 400 फिल्मों में काम किया है और उन्होंने एक ऐसे विलेन के तौर पर खुद को स्थापित किया जिसे देखते ही लगता था कि अब कुछ भयंकर होने वाला है।

 

Related posts