प्रिंस हैरी-मेगन मर्केल का शाही परिवार के साथ हुआ समझौता, दोनों छोड़ेंगे अपनी वरिष्ठ सदस्यता

meghan markle

चैतन्य भारत न्यूज

लंदन. ब्रिटेन के शाही परिवार के सदस्य प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेगन मर्केल ने शाही परिवार की वरिष्ठ सदस्यता छोड़ने का फैसला किया है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ हुए समझौते के अनुसार, हैरी और मेगन  शाही परिवार की वरिष्ठ सदस्यता छोड़ने के बाद शाही उपाधि ‘रायल हाइनेस’ और सार्वजनिक कोष का इस्तेमाल नहीं करेंगे।



इस समझौते के तहत प्रिंस हैरी और मेगन कनाडा में अधिक निजी समय व्यतीत कर सकेंगे। बकिंघम पैलेस ने शनिवार को यह घोषणा की। इससे पहले हैरी और मेगन के शाही कर्तव्यों से अलग होने की आश्चर्यजनक घोषणा के बाद महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ उनकी एक सप्ताह तक निजी वार्ताएं हुई थीं।

93 वर्षीय महारानी ने जारी किए गए बयान में कहा कि, ‘कई महीनों की बातचीत और हाल में हुई वार्ता के बाद मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमने मिलकर मेरे पोते और उसके परिवार के लिए एक रचनात्मक और सहयोगात्मक मार्ग खोज निकाला है। उनके हर कदम पर पिछले दो साल से जिस तरह नजर रखी जा रही है, उसके परिणामस्वरूप उनके सामने आने वाली चुनौतियों को वह समझती हैं और एक अधिक स्वतंत्र जीवन जीने की उनकी इच्छा का समर्थन करती हैं।’

 

View this post on Instagram

 

A post shared by The Duke and Duchess of Sussex (@sussexroyal) on

बकिंघम पैलेस ने अपने एक अन्य बयान में कहा कि ‘ड्यूक ऑफ ससेक्स’ हैरी और ‘डचेस ऑफ ससेक्स’ मेगन ”हिज रॉयल हाइनेस” और ”हर रॉयल हाइनेस” की उपाधि का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। हैरी और मेगन अभी तक ‘ड्यूक एवं डचेज ऑफ ससेक्स’ के तौर पर जाने जाते थे। बता दें हैरी ने मई 2018 में अमेरिकी एक्ट्रेस मेगन से विवाह किया था और मई 2018 में उनके बेटे आर्ची का जन्म हुआ था।

ये भी पढ़े…

प्रिंस हैरी की शाही विरासत छोड़ने के पीछे मेगन का सांवला रंग है कारण? भाई से मनमुटाव पर प्रिंस विलियम ने तोड़ी चुप्पी

प्रिंस हैरी-मेगन मर्केल शाही परिवार छोड़कर जीना चाहते हैं आम जिंदगी, बहुत खास है इस फैसले की वजह!

बच्चे को जन्म देते ही ब्रिटेन के शाही परिवार की यह खास परंपरा तोड़ देंगी मेगन मर्केल

Related posts