फिर कांग्रेस के अध्यक्ष बन सकते हैं राहुल गांधी, जिम्मेदारी उठाने को तैयार: सूत्र

rahul gandhi,happy birthday rahul gandhi,rahul gandhi birthday,rahul gandhi age

चैतन्य भारत न्यूज

एक बार फिर कांग्रेस पार्टी के लिए नया अध्यक्ष चुनने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सूत्रों के हवाले से यह खबर मिली है कि राहुल गांधी एक बार फिर कांग्रेस अध्यक्ष की जिम्मेदारियां संभालने के लिए राजी हो गए हैं। शनिवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की नए अध्यक्ष पद को लेकर बैठक हुई थी। इस बैठक में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य व पदाधिकारी मौजूद थे।

बैठक सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ पर थी जो करीब 5 घंटे से अधिक समय तक चली थी। बैठक में मौजूद सभी नेताओं ने अपनी-अपनी बात रखी। बैठक में राहुल गांधी के अध्यक्ष पद संभालने की मांग उठी। अंत में राहुल गांधी ने कहा था कि पार्टी जो ज़िम्मेदारी देगी, उसे वह निभाने के लिए तैयार हैं।

इन सदस्यों ने उठाई मांग

इस बैठक में के। सुरेश, अब्दुल खालिक, गौरव गोगोई और कुछ अन्य सांसदों ने राहुल गांधी से आग्रह किया कि वह फिर से पार्टी की कमान संभालें। न सिर्फ ये सभी सांसद बल्कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने भी कहा कि, ‘अब राहुल गांधी को फिर से कांग्रेस का नेतृत्व करना चाहिए।’ हाल ही में हुई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी यह मांग उठाई थी जिसका कई नेताओं ने समर्थन किया था।

हार की लेनी होगी जिम्मेदारी

बता दें लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस की हार की जिम्मेदारी राहुल गांधी ने ली थी और सोशल मीडिया पर लिखा था कि, ‘कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर 2019 में मिली हार के लिए मैं जिम्मेदार हूं। हमारी पार्टी के भविष्य के लिए जवाबदेही जरूरी है। यही कारण है कि मैं अपने पद से इस्तीफा दे रहा हूं। 2019 में मिली हार के लिए पार्टी को पुर्नसंगठित करने की जरूरत है। पार्टी की हार के लिए सामूहिक तौर पर लोगों को कठिन निर्णय लेने होंगे। यह बेहद गलत होगा कि पार्टी की हार के लिए सबको जिम्मेदार ठहराया जाए, लेकिन पार्टी अध्यक्ष होने की वजह से मैं अपनी जिम्मेदारी से भागूं।’

Related posts