जलियांवाला बाग हत्याकांड की 100वीं बरसी पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने पहुंचे राहुल गांधी

rahul gandhi,Jallianwala Bagh

चैतन्य भारत न्यूज

अमृतसर के जलियांवाला बाग हत्याकांड को आज यानी 13 अप्रैल को सौ वर्ष पूरे हो चुके हैं। जलियांवाला बाग में आज एक खास कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसमें शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। साथ ही शहीदों की याद में सिक्का और डाक टिकट भी जारी किया जाएगा। इस कार्यक्रम में उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू और पंजाब के राज्यपाल शहीदों को श्रदांजलि देंगे। शनिवार सुबह कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी जलियांवाला बाग पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

राहुल ने स्वर्ण मंदिर में माथा टेका

राहुल गांधी के साथ इस दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू भी मौजूद रहे। जानकारी के मुताबिक, राहुल शुक्रवार देर रात अमृतसर पहुंचे थे जहां उन्होंने श्री अकाल तख्त स्वर्ण मंदिर में माथा टेका। शुक्रवार शाम राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कैंडल मार्च निकालकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी थी।

Amarinder Singh

ब्रिटिश उच्चायुक्त ने दी श्रद्धांजलि

जलियांवाला बाग कांड के सौ वर्ष पूरे होने पर भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त सर डोमिनिक एस्क्विथ ने भी श्रद्धांजलि दी। उन्होंने विजिटर्स बुक में लिखा, “जलियांवाला बाग में 100 साल पहले हुई घटना ब्रिटिश भारतीय इतिहास का शर्मनाक अध्याय है। जो हुआ, उसके लिए हमें खेद है। मैं यही कहना चाहता हूं कि 21वीं सदी में भारत और ब्रिटेन विकास के लिए प्रतिबद्ध होकर काम करेंगे।” बता दें 13 अप्रैल 1919 को ब्रिगेडियर जनरल रेजीनाल्ड डायर ने जलियांवाला बाग में आयोजित शांति सभा के दौरान हजारों लोगों पर गोलियां चलवाई थीं।

ये भी पढ़े…

जलियांवाला बाग हत्याकांड : सौ साल पहले जब डायर ने गोलियां चलवाकर हजारों जिंदगियों को कर दिया था खामोश

 

Related posts