रेलवे ने चलाई ऑक्सीजन एक्सप्रेस, UP व MP की ऑक्सीजन की जरूरत पूरा करेगा

चैतन्य भारत न्यूज

देश में कोरोना की दूसरी लहर अपना रौद्र रूप दिखाने लगी है। हर दिन नए केस और मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। बढ़ते मरीजों के चलते देश में ऑक्सीजन की भी कमी हो रही है। ऐसे में अब अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए रेलवे ने कमर कस ली है। कई राज्यों ने की सरकारों ने ऑक्सीजन की कमी दूर करने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने की मांग की थी। अब केंद्र सरकार ने इस मांग को सुन लिया है।

इन राज्यों ने की ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने की मांग

6 अप्रैल से लगातार कोरोना मरीज बढ़ रहे हैं। पिछले तीन दिन में लगातार 2।5 लाख से ज्यादा नए केस सामने आए हैं। ऐसे में कोरोना वायरस से इन्फेक्टेड एक्टिव मरीजों की संख्या भी 20 लाख को पार कर चुकी है। पहले के मुकाबले दूसरी लहर ज्यादा घातक है। ज्यादा मरीजों को ऑक्सीजन एवं अन्य उपायों की जरूरत पड़ रही है। इस वजह से ज्यादा लोगों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है।महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश की सरकार ने रेलवे से ऑक्सीजन की आपूर्ति कराने की मांग की है। साथ ही उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने रेलवे बोर्ड के सीईओ को पत्र लिखकर ऑक्सीजन की मांग की है। इसके साथ ही कई राज्यों से मांग बढ़ गई है।

रेल मंत्री का ट्वीट

अब केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर बताया कि, ‘बोकारो से लिक्विड ऑक्सीजन लोड करने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस को लखनऊ से बोकारो भेजा जा रहा है। जिससे उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित होगी। मध्यप्रदेश से ऑक्सीजन की मांग को देखते हुए वहां भी यह ट्रेन चलाई जाएगी। कुछ ही दिनों में ऐसी और ट्रेन का संचालन शुरू किया जाएगा।’

Related posts