अगर आपको भी पसंद है बारिश में भीगना, तो पहले रखें इन बातों का ध्यान

rain bath tips,bathing in rain

चैतन्य भारत न्यूज

बारिश के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में हरियाली और रिमझिम फुहारों के बीच हर किसी का भीगने का मन करता है। लेकिन इस दौरान हमें हमारी सेहत का भी खास ख्याल रखना पड़ता है। अगर आपको भी बारिश में भीगने का शौक है तो उससे पहले सेहत से जुड़ी इन खास बातों को जरूर जान लें। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें आप बारिश में भीगने के बाद जरूर अपनाएं।

  • अगर आप बारिश की रिमझिम फुहारों के बीच भीग रहे हैं तो ध्यान रहे कि, इस दौरान आपके बाल ज्यादा न भीगे। दरअसल, यही बीमार होने और सर्दी लग जाने की एक बड़ी वजह होती है। इसलिए भीगने के दौरान अपने बाल को हेयर मास्क या पॉलिथिन से ढंक लें। यह आपको कई बीमारियों से बचाएगा।
  • बारिश में भीगने के बाद घर पहुंचते ही जल्द से जल्द गीले कपड़ें बदलकर अपने शरीर को अच्छी तरह पोंछे। इसके बाद सूखे कपड़ें पहनकर शरीर को आग के सामने ले जाएं इससे शरीर को तपन मिल जाएगी और आप सर्दी से बच जाएंगे।
  • अगर आपके बाल ज्यादा भीग गए है तो इन्हें तौलिये और हेयर ड्रायर की मदद से जल्दी सुखाने के कोशिश करें। इससे आपके बाल खराब होने से बचेंगे और आपको सर्दी भी नहीं होगी।
  • भीगने के बाद गर्मागरम हल्दी वाला दूध, अदरक वाली चाय या कॉपी पिएं। इससे आपके शरीर को अंदरूनी गर्माहट मिलेगी और आप बुखार और सर्दी से आसानी से बच जाएंगे।
  • अगर आप बारिश में भीग रहे हैं तो ज्यादा देर तक न भीगे। क्योंकि ज्यादा देर तक बारिश के पानी में पैर रहने से मोटे-मोटे दाने निकल आते हैं। यह दिखने में तो छोटे लगते हैं लेकिन इससे मांस के अंदर गांठ बन जाती है जिससे काफी दर्द होता है।

ये भी पढ़े

बारिश में दाद, खाज और खुजली से राहत दिलाएगा ये लाल रंग का फूल, ऐसे करें इस्तेमाल

बारिश के मौसम में खासतौर से रखें अपने खानपान का ध्यान, इन चीजों से रहे दूर

Related posts