राजस्थान : राम बारात के दौरान जुलूस पर पत्थरबाजी, दो गुटों में झड़प, इलाके में कर्फ्यू, इंटरनेट बंद

malpura vivad

चैतन्य भारत न्यूज

टोंक. मंगलवार रात जहां देशभर में लोग दशहरा का उत्सव धूमधाम से मना रहे थे, वहीं राजस्थान के टोंक जिले के मालपुरा कस्बे में उस दौरान दो गुटों में हिंसक झड़प हो गई। जानकारी के मुताबिक, कुछ लोगों ने राम बारात के दौरान जुलूस पर पत्थरबाजी कर दी और फिर दोनों तरफ से हिंसक झड़प शुरू हो गई।

यह घटना उस समय की है जब रावण दहन का कार्यक्रम शुरू हो गया था। सैकड़ों लोग जुलूस निकाल रहे थे। जैसे ही मालपुरा के सादाद चौराहे पर राम भक्तों की भीड़ पहुंची, तो दशहरा जुलूस का फूलों से स्वागत किया जा रहा था। लेकिन इसी बीच कुछ उपद्रवी तत्वों ने जुलूस पर पथराव कर दिया। देखते ही देखते लाठियां भी चलने लग गई और फिर भगदड़ मच गई। सूचना मिलते ही पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची, लेकिन तब तक कई लोग घायल हो चुके थे।



इसके बाद मालपुरा के विधायक कन्हैयालाल समेत करीब 150 लोग धरने पर बैठ गए। उन सभी की मांग थी कि जबतक पथराव करने वाले उपद्रवियों की गिरफ्तारी नहीं हो जाती रावण दहन नहीं किया जाएगा। प्रशासन को सुबह होने पर हालात बिगड़ने का डर था, लिहाजा नगरपालिका कर्मचारियों के साथ मिलकर उन्होंने बुधवार सुबह 4:30 बजे रावण दहन कर दिया और 6:00 बजे से कर्फ्यू लगा दिया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए जयपुर से अतिरिक्त पुलिस बल को भी बुला लिया गया है और आला अधिकारी घटना पर नजर रखे हुए हैं। सूत्रों के मुताबिक, शहर के आसपास के इलाकों में अखबार वितरण पर भी रोक दी है। साथ ही 48 घंटों के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं।

गौरतलब है कि यह इलाका बेहद संवेदनशील माना जाता है। पहले भी यहां दो समुदायों के बीच में छोटे-बड़े विवाद हो चुके हैं। टोंक जिले में पिछले महीने ही मूर्ति खंडित होने का मामला सामने आया था। उसे लेकर भी ग्रामीणों ने आक्रोश जताया था। हालांकि उस समय प्रशासन तब स्थिति संभाल ली थी।

Related posts