राफेल के साथ पेरिस में दशहरा पर ‘शस्त्र पूजन’ करेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

rajnath singh,france,paris

चैतन्य भारत न्यूज

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस साल दशहरे के मौके पर फ्रांस की राजधानी पेरिस में शस्त्र पूजा (हथियारों की पूजा) करेंगे। दरअसल, मंत्री दशहरे पर पेरिस में रहेंगे क्योंकि वह 8 अक्टूबर को वहां पहला राफेल विमान प्राप्त करने के लिए जाने वाले हैं। इसी कारण राजनाथ पेरिस में ही यह पूजा करेंगे।



शस्त्र पूजन हिंदुओं की बहुत पुरानी परंपरा है जिसमें योद्धा अपने हथियारों और शस्त्रों की पूजा करते हैं। राजनाथ के करीबी रक्षा अधिकारियों ने कहा कि, ‘अपने गृह मंत्री कार्यकाल के दौरान से राजनाथ हर दशहरे पर शस्त्र पूजन करते हैं। अब रक्षा मंत्री होने के नाते भी वह अपनी इसी परंपरा को जारी रखेंगे।’

खबरों के मुताबिक, राजनाथ सिंह फ्रांस में सबसे पहले राफेल फाइटर जेट में उड़ान भरेंगे। 8 अक्टूबर को ही वायुसेना दिवस भी है। उसी दिन राजनाथ सिंह बोर्डिओक्स के पास मेरिनैक में राफेल जेट प्राप्त करेंगे। इसके बाद 9 अक्टूबर को राजनाथ सिंह वरिष्ठ वायुसेना अधिकारियों के साथ पेरिस जाएंगे। उनके साथ वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ एयर मार्शल एचएस अरोड़ा भी होंगे। जानकारी के मुताबिक, साल 2020 में इन विमानों के भारत आने के बाद इन्हें भारतीय स्थितियों के मुताबिक बदलाव किए जाएंगे और वायुसेना के पायलट व अन्य स्टाफ को इसकी ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

ये भी पढ़े…

राजनाथ सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ सकती हैं शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी

चौकीदार चोर नहीं, दोबारा पीएम बनना श्योर है : राजनाथ सिंह

लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरने वाले पहले रक्षा मंत्री बने राजनाथ सिंह, जानिए इस विमान की खूबियां

Related posts