रक्षाबंधन 2019 : इस बार बेहद खास रहेगा रक्षाबंधन, जानिए शुभ मुहूर्त

rakshabandhan,rakshabandhan 2019,rakshabandhan ka mahatv,

चैतन्य भारत न्यूज

15 अगस्त के दिन देशभर में रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा। भाई और बहन के प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन को हिन्दू धर्म बेहद खास माना गया है, जिसके चलते राखी बांधने के वक्‍त शुभ मुहूर्त पर विशेष ध्‍यान दिया जाता है। बता दें इस वर्ष रक्षाबंधन का त्‍योहार कई मायनों में खास है।

rakshabandhan,rakshabandhan 2019,rakshabandhan ka mahatv,

इस बार रक्षाबंधन पर खास बात यह है कि कई सालों बाद ऐसा होगा जब इस दिन भद्रा का साया नहीं है, क्योंकि भद्र काल के दौरान कुछ शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं। इसके अलावा इस बार श्रावण पूर्णिमा भी ग्रहण से मुक्त रहेगी जिससे इस पर्व का संयोग शुभ और सौभाग्यशाली रहेगा। आइए जानते हैं राखी बांधने का शुभ मुहूर्त।

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त सुबह 5 बजकर 49 मिनट से शुरू होगा और शाम 6 बजकर 01 मिनट तक रहेगा। इस बीच बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांध सकेगी। सावन में आने वाली पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 14 अगस्त दोपहर 3 बजकर 45 मिनट से हो जाएगी और इसका समापन शाम 5 बजकर 58 मिनट तक यानी 15 अगस्त के दिन होगा।

rakshabandhan,rakshabandhan 2019,rakshabandhan ka mahatv,

क्या होता है भद्रा काल

मान्यता है कि भद्रा काल के दौरान राखी नहीं बांधी जा सकती। इस समय राखी बांधना अशुभ माना जाता है। शास्त्रों के मुताबिक, भद्रा भगवान सूर्य देव की पुत्री और शनिदेव की बहन है। जिस तरह से शनि का स्वभाव क्रूर और क्रोधी है उसी प्रकार से भद्रा का भी है। यह भी मान्यता है कि रावण की बहन ने भद्राकाल में ही अपने भाई की कलाई में रक्षासूत्र बांधा था जिसके कारण ही रावण का सर्वनाश हुआ था। खास बात यह है कि इस साल भद्रा काल नहीं रहेगा जिसके चलते सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त के बीच किसी भी समय पर राखी बांधी जा सकती है।

ये भी पढ़े….

रक्षाबंधन 2019 : भाई को बांधे विशेष वैदिक राखी, जानिए इसका महत्व और बनाने की विधि 

रक्षाबंधन और जन्माष्टमी समेत अगस्त महीने में आने वाले हैं ये प्रमुख तीज-त्यौहार

 

Related posts