लॉकडाउन के बीच सरकार ने जनता को दिया बड़ा तोहफा, कल से दूरदर्शन पर फिर से होगा ‘रामायण’ का प्रसारण

ramayan

चैतन्य भारत न्यूज

कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते पूरे देश को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है। ऐसी स्थिति में समय काटना बेहद मुश्किल हो रहा है। इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। यह खबर रामानंद सागर की रामायण को पसंद करने वाले लोगों को खुश कर देगी। 80 के दशक का मशहूर टीवी धारावाहिक रामायण का प्रसारण एक बार फिर से दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल पर कल से शुरू हो रहा है।


जी हां… इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दी है। उन्होंने ऐलान करते हुए बताया है कि एक बार फिर दूरदर्शन पर रामानंद सागर की रामायण का प्रसारण किया जाएगा। प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट में लिखा कि, ‘जनता की मांग पर कल शनिवार 28 मार्च से ‘रामायण’ का प्रसारण पुनः दूरदर्शन के नेशनल चैनल पर शुरू होगा। पहला एपिसोड सुबह 9:00 बजे और दूसरा एपिसोड रात 9:00 बजे होगा।’ बता दें पिछले काफी समय से यह अटकले लगाईं जा रही थी कि दूरर्दशन चैनल पर रामायण और महाभारत का प्रसारण एक बार फिर किया जाएगा। जिसके बाद शुक्रवार को सरकार ने इस बात पर मुहर भी लगा दी है।

रामानंद सागर की रामायण को खूब पसंद किया गया था। रामायण में अरुण गोविल ने राम, सुनील लहरी ने लक्ष्मण और दीपिका चखलिया ने सीता का किरदार निभाया था। सभी कलाकारों को असल जीवन में भी भगवान का दर्जा दिया गया था। लोगों ने इस शो को इतना प्यार दिया था कि इसके बाद कई बार रामायण बनाई गई, लेकिन वैसा अनुभव कभी नहीं हुआ जो रामानंद सागर की रामायण को देख होता था।

रामायण का प्रसारण साल 1987 में पहली बार दूरदर्शन पर हुआ था। इसके प्रसारण के समय बाहर सड़कों का माहौल ऐसा होता था कि मानो कर्फ्यू लग गया हो। सड़कें खाली हो जाती थी और लोग सिर्फ टीवी के सामने टकटकी लगाए बैठे रहते थे। आज जब पूरे देश में लॉकडाउन है तो ऐसे समय में इस ऐतिहासिक शो का दोबारा प्रसारण होना लोगों के लिए किसी बड़े तोहफे से कम नहीं है।

Related posts