लॉकडाउन में रामायण ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, सबसे ज्यादा देखा गया 16 अप्रैल का एपिसोड, जानें क्या था इसमें

ramayan

चैतन्य भारत न्यूज

कोरोना वायरस की वजह देश में लागू लॉकडाउन में केंद्र सरकार ने रामानंद सागर की रामायण का दूरदर्शन पर पुनः प्रसारण किया। जब से शो का टेलीकास्ट शुरू हुआ है तब से ही तब से हर दिन यह नया रिकॉर्ड बना रहा है। लेकिन अब इस शो ने विश्व रिकॉर्ड बना लिया है।

दूरदर्शन ने किया ट्वीट

दूरदर्शन के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से किए गए पोस्ट में लिखा है कि- ‘रामायण के दोबारा प्रसारण ने दुनिया भर में दर्शकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और यह 16 अप्रैल को 7.7 करोड़ दर्शकों की संख्या के साथ दुनिया भर में सबसे अधिक देखा जाने वाला मनोरंजन धारावाहिक बन गया है।’

क्या था 16 अप्रैल के एपिसोड में

लेकिन अब आपके भी मन में यही सवाल उठ रहा होगा कि आखिर रामायण के इस एपिसोड में ऐसा क्या था, जो इतने लोगों ने एकसाथ रामायण देखी। तो हम आपको बता दें कि 15 अप्रैल को प्रसारित हुए रामायण के एपिसोड का अंत इंद्रजीत के लक्ष्मण पर शक्ति वाण के प्रहार से होता है, जिससे लक्ष्मण घायल हो कर जमीन पर गिर जाते हैं। फिर विभीषण के सुझाव पर हनुमान जी लक्ष्मण जी को बचाने के लिए सुषैण वैद्य को लेकर आते हैं। हालांकि, पहले सुषैण वैद्य लक्ष्मण का इलाज करने से मना कर देते हैं, लेकिन फिर बाद में वह राम और विभीषण के आग्रह पर लक्ष्मण का इलाज करने के लिए मान जाते हैं। फिर हनुमान जी संजीवनी बूटी लेने निकल पड़ते हैं। इसके बाद 16 अप्रैल के एपिसोड में दिखाया गया कि, संजीवनी बूटी के ना मिलने पर हनुमान जी पूरा कैलाश पर्वत हाथ में उठा कर ले आते हैं। इसके बाद सुषैण वैद्य के इलाज के बाद लक्ष्मण जी को होश आ जाता है। लेकिन, जैसे ही लंका नरेश रावण और मेघनाद को इस बात की सूचना मिलती है, वह क्रोधित हो उठते हैं। फिर मेघनाद अजेय रथ को प्राप्त करने के लिए यज्ञ करने निकल पड़ता है, लेकिन मेघनाद का यज्ञ रोकने के लिए लक्ष्मण अपनी सेना के साथ बाधा डालते हैं और मेघनाद को युद्ध के लिए ललकारते हैं। फिर लक्ष्मण और मेघनाद का युद्ध होता है जिसमें अंत में मेघनाद मारा जाता है।

शुरुवात से मिल रही जबरदस्त टीआरपी

बता दें जब से यह शो शुरू हुआ है तभी से इसे जबरदस्त टीआरपी मिल रही है। कुछ दिनों पहले ही डीडी नेशलन के सीईओ शशि ने इस बात की जानकारी दी थी कि साल 2015 से लेकर अब तक जनरल एंटरटेनमेंट कैटगरी (सीरियल्स) के मामले में ये शो टॉप पर है। उन्होंने ट्वीट कर बताया था कि, ‘मुझे यह बताते हुए काफी खुशी महसूस हो रही है कि दूरदर्शन पर प्रसारित हो रहा शो ‘रामायण’ साल 2015 से अब तक का सबसे अधिक टीआरपी जनरेट करने वाला हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट शो है।’

कलाकारों के बारे में जानना चाह रहे लोग

सोशल मीडिया पर भी रामायण लगातार सुर्खियों में है। रामायण के कलाकारों को भी इन दिनों इंटरनेट पर खूब सर्च किया जा रहा है। लोग इन कलाकारों की जिंदगी से जुड़ी हर छोटी-बड़ी बात में दिलचस्पी लेते दिख रहे हैं। इस नए रिकॉर्ड से पता चलता है कि लोग इस धार्मिक धारावाहिक को काफी पसंद कर रहे हैं।

Related posts