दिवाली से पहले RBI ने ब्याज दर घटाकर जनता को दिया तोहफा, आपकी जेब पर भी होगा असर

rbi

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में (Repo Rate) ब्याज दर में कटौती करने का ऐलान किया है। इसी के साथ आरबीआई ने जनता को दिवाली का तोहफा दिया है। शुक्रवार को आरबीआई ने ब्याज दर 0.25 फीसदी घटाकर इसे 5.15 फीसदी करने का फैसला किया है। बता दें ब्याज दर घटने के बाद सभी बैंक भी ब्याज दर घटाएंगे और इससे लोगों के होम लोन, ऑटो लोन आदि की ईएमआई कम हो जाएगी।



एक्सपर्ट्स के मुताबिक, महंगाई दर आरबीआई के तय दायरे में है। अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए ब्याज दरें घटाने की उम्मीद पहले से थी। बता दें इससे पहले आरबीआई ने अगस्त पॉलिसी में ब्याज दरें 0.35 फीसदी घटाई थी। इस साल में अब तक ब्याज दर में 1.35 फीसदी तक की कटौती हो चुकी है। अब ब्याज दरें घटकर 5.15 फीसदी रह गई है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि दिवाली से पहले सभी बैंक ग्राहकों को इसका फायदा देंगे। इसके अलावा आरबीआई ने रिवर्स रेपो रेट (Reverse Repo Rate) यानी जो ब्याज बैंकों को रिजर्व बैंक के पास फंड रखने में मिलता है, उसको भी घटाकर 4.90 फीसदी कर दिया गया है।

रेपो रेट क्या होता है

जिन भी रेट यानी ब्याज दरों पर आरबीआई कमर्शियल बैंकों और दूसरे बैंकों को लोन देता है, उसे रेपो रेट यानी ब्याज दर कहा जाता है। ब्याज दरों के घटने से बैंक से मिलने वाले लोन भी सस्ते हो जाते हैं। ब्याज दर कम हाने से होम लोन, व्हीकल लोन वगैरह सभी सस्ते हो जाते हैं। इसका निर्णय रिजर्व बैंक की छह सदस्यीय मौद्रिक नीति कमिटी (MPC) लेती है।

ये भी पढ़े…

आरबीआई ने दी आम आदमी को बड़ी सौगात, अब से NEFT और RTGS से पैसे ट्रांसफर करना हुआ मुफ्त

7 महीने में आरबीआई को लगा दूसरा बड़ा झटका, डिप्‍टी गवर्नर विरल आचार्य ने दिया इस्‍तीफा

रिजर्व बैंक का रुख पलट सकती है बढ़ती हुई महंगाई

Related posts