इन 5 गलत आदतों के कारण तेजी से बढ़ने लगता है मोटापा

चैतन्य भारत न्यूज

मोटापे ने आज के समय में हर दूसरे व्यक्ति को अपनी चपेट में ले रखा है। मोटापा बीमारियों का घर है। बेवजह वजन बढ़ना शरीर के लिए तो हानिकारक होता ही है और साथ ही इससे व्यक्ति की पर्सनालिटी भी खराब हो जाती है। वैसे तो वजन कई बार बीमारी की वजह से भी बढ़ सकता है लेकिन ज्यादातर मामलों में वजन बढ़ने के पीछे हमारी कुछ गलत आदतें होती हैं। आइए जानते हैं कौन-कौनसी गलत आदतों के कारण वजन बढ़ने लगता है-

गुनगुना पानी पीएं

ठीक से पानी न पीने से या फिर कम मात्रा में पानी पीना भी वजन बढ़ने का एक कारण हो सकता है। रोजाना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी तो हमें पीना ही चाहिए। यदि पानी ठीक से नहीं पीते तो इससे डाइजेशन की समसस्या हो सकती है। डाइजेशन सही न रहने पर वजन बढ़ सकता है। इसलिए रोजाना सुबह उठकर गुनगुना पानी पीना चाहिए। ये वजन घटाने में मदद करता है।

सुबह का नाश्ता-

बिजी लाइफ स्टाइल की वजह से कई लोग नाश्ता नहीं करते हैं। लेकिन शायद आपको ये नहीं पता होगा कि, ये भी वजन बढ़ने का एक कारण हो सकता है। नाश्ता न करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म सिस्टम कमजोर होने लगता है। नाश्ता न करने से बार-बार और तेज भूख लगती है। ऐसे में लोग ज्यादा खाना खा लेते हैं और फिर वे ओवरडाइटिंग के शिकार हो जाते हैं।

दिनभर बैठे रहना

यदि मोटापे से दूर रहना है तो इसके लिए दिनभर शरीर का एक्टिव रहता बहुत जरुरी है। दिनभर बैठे रहने से या बैठकर काम करने से भी मोटापा बढ़ता है। इससे डाइट से मिली कैलोरी फैट में बदल जाती है। बता दें भोजन से मिलने वाली कैलोरी का पचना बहुत जरुरी होता है। इसे पचाने के लिए चलना-फिरना या फिर वर्कआउट करना आवश्यक है। बेहतर होगा आप रोज सुबह या फिर शाम को टहलने जाएं।

नींद पूरी न होना

व्यक्ति को करीब 7 से 8 घंटे की नींद लेना आवश्यक है। नींद पूरी न होने से शरीर में कॉर्टिसोल नाम का हार्मोन बनने लगता है। इस हार्मोन के कारण हमारे मस्तिष्क में अवसाद पैदा होता है। इसकी वजह से दिनभर थकावट महसूस होती हैं और साथ ही ओवरडाइट के शिकार भी हो जाते हैं। इसे नियंत्रण में रखने के लिए भरपूर नींद लेना चाहिए।

टीवी देखने हुए भोजन करना

टीवी देखते हुए भोजन करना भी मोटापे का सबसे बड़ा कारण बन सकता है। दरअसल, टीवी देखते हुए व्यक्ति जरुरत से ज्यादा खाना खा लेता है। इससे ज्यादा मात्रा में शरीर को कैलोरी मिलती है, जो कि डाइजेस्ट नहीं हो पाती। इस वजह से मोटापा बढ़ने लगता है। इसलिए आप कोशिश करें तो खाना खाते समय टीवी या फिर मोबाइल से दूर रहें।

Related posts