मुसीबत से निकलने महिलाएं याद रखें यह नंबर, जल्द शुरू होने वाली है व्यवस्था

चैतन्य भारत न्यूज।

नई दिल्ली।  मुसीबत में फंसी महिलाओं की सुरक्षा के लिए मोबाइल में पैनिक बटन (नंबर) जल्द शुरू कर दिया जाएगा। यह बटन हर मोबाइल में होगा। जिससे कोई भी महिला जिसके पास मोबाइल फोन है वह आपात स्थिति में इस बटन को दबाकर पुलिस को सूचित कर सकती है। इसका ट्रायल कई प्रदेशों में किया गया, जिसमें उत्तर प्रदेश भी शामिल है।

पैनिक बटन को दबाते ही नजदीकी पुलिस की मोबाइल वैन के पास यह संदेश चला जाएगा कि कोई महिला परेशानी में है। इस बटन के दबाने के बाद आपात स्थिति में मदद के लिए जिन 5 करीबियों का फोन नम्बर रखा होगा, उनको भी संदेश चला जाएगा।

ऐसे करेगा काम…

अब किसी भी राज्य में महिलाओं को सुरक्षा या स्वास्थ्य सम्बंधी कोई भी आपात स्थिति आए, तो उन्हें अपने फोन में 112 नम्बर (पैनिक बटन) को डायल करना होगा, इस नंबर को डायल करते ही महिला की वर्तमान स्थिति नजदीकी पुलिस की मोबाइल वैन के पास स्वतः पहुंच जाएगी, जहां से उसे मदद मिलेगी।

निर्भया कोष से दिए लगभग 321 करोड़

नवंबर 2018 में हिमाचल प्रदेश और दिसम्बर में नागालैंड में इस सुविधा की शुरुआत की गई। अब पूरी तरह से ट्रायल सफल होने के बाद देश के सभी राज्यों में लागू कर दिया जाएगा।जानकारी अनुसार इस सिस्टम को शुरू करने और सुचारू रूप से चलाने के लिए महिला और बाल विकास मंत्रालय ने निर्भया कोष से 321 करोड़ से भी ज्यादा रुपये दिए।

 

 

 

Related posts