भारत में लॉन्च हुई 7 सीटों वाली Renault Triber, 5 लाख से भी कम है कीमत

renault triber

चैतन्य भारत न्यूज

ऑटोमोबाइल कंपनी Renault की Triber कार आज लॉन्च हो गई है। यह कार 7 सीटर कॉम्पैक्ट एमपीवी (मल्टी परपज व्हीकल) है। इसकी लंबाई 4 मीटर से कम है। कंपनी का दावा है कि, यह कार रेनॉ क्विड और डस्टर के बीच के गैप को भरेगी। Renault Triber कार का मुकाबला हुंडई की नई लॉन्च हुई कार Grand i10 Nios और मारुति सुजुकी अर्टिगा से रहेगा।

सभी वेरियंट की कीमत

Renault Triber कार की शुरुआती कीमत 4.95 लाख रुपए (RXE वर्जन) है। इसके अलावा यह कार तीन और वर्जन में उपलब्ध होगी। ये तीन वर्जन हैं RXL,RXT और RXZ। इन तीनों वर्जन की कीमत क्रमश: 5.49 लाख, 5.99 लाख और 6.49 लाख रुपए है। यह कार 5 कलर्स में उपलब्ध है।

एसयूवी जैसा है लुक

Renault Triber का लुक कुछ हद तक एसयूवी जैसा ही है। इसके फ्रंट में रेनॉ के लोगो के साथ ट्रिपल ऐज क्रोम फ्रंट ग्रिल, एलईडी डीआरएल के साथ प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स, ड्यूल टोन फ्रंट बंपर, वील आर्च और दरवाजों पर ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग, ब्लैक-आउट बी और सी-पिलर्स, स्टेप्ड रूफ और रूफ रेल्स दिए गए हैं। कार के फ्रंट और रियर दोनों ही तरफ फॉक्स स्किड प्लेट्स हैं, जिससे इसे एसयूवी जैसा लुक मिल रहा है। कार के पीछे की तरफ स्प्लिट टेल लैम्प हैं।

इंटीरियर और फीचर्स

Renault Triber के इंटीरियर की बात करें तो इसमें आपको ड्यूल-टोन डैशबोर्ड, 3-स्पोक स्टीयरिंग वील और 3.5-इंच स्क्रीन के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलेगा। इसके अलावा इस कार में ऐपल कारप्ले और ऐंड्रॉयड ऑटो के साथ 8-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम है। कार के सेंटर कंसोल में कूल्ड स्टोरेज एरिया, अपर और लोअर ग्लव बॉक्स और दूसरी-तीसरी लाइन के पैसेंजर्स के लिए भी एसी वेंट्स जैसी सुविधाएं दी गई हैं। इसके अलावा आपको Renault Triber में पुश-बटन स्टार्ट, फ्रंट में यूएसबी चार्जिंग, सेकंड और थर्ड रो पैसेंजर्स के लिए 12V चार्जिंग और की-लेस एंट्री जैसे फीचर्स भी मिलेंगे।

पेट्रोल इंजन

फिलहाल कार को पेट्रोल इंजन के साथ मार्केट में लॉन्च किया गया है। इसमें 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन है। यह इंजन 6250 rpm पर 72 PS का पावर और 3500 rpm पर 96 Nm पीक टॉर्क जनरेट कर सकता है। खास बात यह है कि इंजन 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस है।

100 तरह से अजस्ट कर सकते हैं सीट

कार में तीन लाइन में कुल 7 सीटें हैं। ड्राइवर सीट वाली लाइन की सभी अडजेस्टेबल है। जबकि दूसरी लाइन वाली सभी सीटें स्लाइड हो सकती हैं। इसके अलावा इन सीटों को फोल्ड करने की भी सुविधा है। इसी तरह तीसरी लाइन वाली सीटों को जरूरत के हिसाब से निकालकर उस जगह का इस्तेमाल सामान रखने के लिए किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि कार की सीट्स को 100 से ज्यादा तरीके से अजस्ट किया जा सकता है।

सेफ्टी फीचर

इस कार में सुरक्षा के लिहाज से 4 एयरबैग्स दिए गए हैं। इसमें इलेक्ट्रिक ब्रेक (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम भी मिलेगा। इसके अलावा कार में रियर पार्किंग सेंसर्स, ड्राइवर व पैसेंजर सीट बेल्ट वॉर्निंग, हाई स्पीड अलर्ट सिस्टम, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक, इंपैक्ट सेंसिंग अनलॉक जैसे और भी कई सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। साथ ही कार के टॉप वेरिएंट में रियर पार्किंग कैमरे की भी सुविधा है।

ये भी पढ़े… 

Kia ने भारत में लॉन्च की 10 लाख से भी कम कीमत में SUV Seltos, जानिए इसके खास फीचर्स

80,000 रुपए सस्ती हुई टाटा की Tigor EV, इस वजह से घटी कीमत

 टोयोटा जा ने आते ही मारुति सुजुकी बलेनो को पछाड़ा, 23% बिक्री घटी!

Related posts