जाने-माने शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का 90 साल की उम्र में अमेरिका में निधन

चैतन्य भारत न्यूज

जाने-माने शास्त्रीय गायक पंडित जसराज नहीं रहे। मेवाती घराने के पंडित जसराज का सोमवार को अमेरिका के न्यू जर्सी में निधन हो गया। वे 90 साल के थे। पंडित जसराज के निधन से संगीत जगत शोक में डूब गया है।

पंडित जसराज का जन्म 28 जनवरी 1930 को हुआ था। महज चार साल की उम्र में उनके पिता का देहांत हो गया था जिसके बाद उनके बड़े भाई ने उनका पालन पोषण किया। बचपन से ही जसराज को उनके पिता पंडित मोतीराम ने मुखर शिक्षा दी। पिता के गुजर जाने के बाद उनके बड़े भाई पंडित प्रताप नारायण ने तबले की संगत के साथ उनका प्रशिक्षण शुरू किया। पंडित जसराज ने 14 साल की उम्र से गायक के रूप में प्रशिक्षण शुरू किया इससे पहले वह तबला वादक ही थे।

प। जसराज ने संगीत दुनिया में 80 वर्ष से अधिक बिताए और कई प्रमुख पुरस्कार प्राप्त किए। वे अपने जीवन काल में पद्म विभूषण, पद्म श्री संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, मारवाड़ संगीत रत्न पुरस्कार आदि सम्मानों से नवाजे गए थे। शास्त्रीय और अर्ध-शास्त्रीय स्वरों के उनके प्रदर्शनों को एल्बम और फिल्म साउंडट्रैक के रूप में भी बनाया गया है। जसराज ने भारत, कनाडा और अमेरिका में संगीत सिखाया है। उनके कुछ शिष्य नामी संगीतकार भी बने हैं।

Related posts