31 मार्च के बाद टीवी शो का रिपीट टेलीकास्ट, फिल्मों से ज्यादा टीवी इंडस्ट्री को हो रहा नुकसान

tv corona, tv corona update,

चैतन्य भारत न्यूज

मुंबई. कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता है जा रहा है। इन हालातों में कई बड़े शहरों को लॉकडाउन किया जा रहा है। कोरोना वायरस के चलते टीवी इंडस्ट्री को भी काफी नुकसान हो रहा है। आने वाले कुछ दिनों में डेली शोप की शूटिंग टलने से दर्शकों को रिपीट टेलीकास्ट देखने पड़ सकते हैं। खबरों के मुताबिक, भारत में किसी भी प्रकार की शूटिंग को भारत सरकार की तरफ से 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। फिल्मों से ज्यादा नुकसान टीवी इंडस्ट्री को होने की संभावनाएं हैं। प्रोड्यूसर्स इस बात को लेकर परेशान हैं कि अगर 31 मार्च के बाद भी हालात ऐसे ही रहे तो क्या होगा। बैकअप एपिसोड्स खत्म होने के बाद वे क्या करेंगे?



एक बड़े टीवी चैनल पर शो आ रहा है, जिसमें अभिनेत्री श्वेता तिवारी और वरुण बडोला जैसे स्टार्स हैं। इसका हर एपीसोड इन दिनों आधे से ज्यादा फ्लैशबैक में चल रहा है। आगे के लिए फुटेज बचाने की कोशिश की जा रही है। इसके पीछे कारण है कोरोना वायरस के कारण हुई शूटिंगबंदी। इंडियन फिल्म-टीवी प्रोडयूसर काउंसिल के चेयरमैन जेडी मजीठिया ने बताया कि, ‘हर टीवी चैनल के पास औसतन 5-7 नए एपीसोड का कंटेंट ही है। इसके बाद तमाम शो के रिपीट टेलीकास्ट किए जाएंगे। वहीं दूसरी ओर कई हॉलीवुड टीवी शो पर तो अधूरे ही खत्म होने का संकट है।

जेडी बताते हैं कि काउंसिल के मुताबिक 31 मार्च तक देश की टीवी इंडस्ट्री को प्रति सप्ताह लगभग 100 करोड़ रुपए तक का नुकसान हो सकता है। यही नहीं बल्कि आंंकड़ा और बढ़ जाएगा अगर इसमें चैनल की कॉस्ट भी शामिल कर ली जाए। वहीं मशहूर प्रोड्यूसर जामा हबीब का कहना है कि टीवी का नुकसान इंडस्ट्री से ज्यादा होगा क्योंकि नया कंटेंट नहीं होगा तो विज्ञापनदाता हाथ खींच लेंगे। उन्होंने बताया कि चैनल प्रबंधन की ओर से प्रोडयूसर्स को बोला गया था कि 19 मार्च तक जितना हो सके शूट कर लें लेकिन कितना भी कर लो, 31 मार्च तक का नया कंटेंट ही शूट कर सके।

ये शोज होने वाले थे शुरू

टीवी दुनिया का सबसे मशहूर शो ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’, ‘नागिन 4’, ‘द कपिल शर्मा शो’, ‘मुझसे शादी करोगे’, ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ जैसे बड़े शोज का शूट बंद है। कई नए शोज ऑनएयर होने वाले थे, लेकिन कोरोना के कहर की वजह से वे पोस्टपोन हो गए हैं। इनमें ‘अनुपमा’, ‘इश्क में मरजावां 2’ जैसे शोज शामिल हैं। टीवी प्रोड्यूसर सिर्फ बैकअप एपिसोड्स के हवाले हैं। कई डांस, सिंगिंग रियलिटी शोज की शूटिंग टल गई है। कलर्स का शो ‘मुझसे शादी करोगे’ तय समय से पहले ऑफएयर कर दिया गया है। मेकर्स ने अफरा तफरी में शो को फिनाले की तरफ पहुंचाया। इस वक्त हर प्रोड्क्शन हाउस ने अपना अपना काम बंद कर दिया है। फिर वो चाहे कितना छोटा या बड़ा प्रोडक्शन हाउस ही क्यों ना हो।

ये भी पढ़े…

कनिका कपूर के साथ पार्टी में शामिल हुए थे स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, नेगेटिव आई कोरोना की रिपोर्ट

सिंगर कनिका कपूर भी कोरोना वायरस से संक्रमित, बिना जांच एयरपोर्ट से निकली, 400 से ज्यादा लोगों के साथ की पार्टी

कोरोना वायरस के कारण दिलीप कुमार को आइसोलेशन में रखा गया

Related posts