गणतंत्र दिवस 2021 : इस बार पीएम मोदी ने पहनी केसरिया रंग की खास पगड़ी, इन्होंने दी तोहफे में

चैतन्य भारत न्यूज

आज देश 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर साफा बांधने की अपनी परंपरा को बरकरार रखते हुए खास केसरिया रंग की पगड़ी पहनी है। 72वें गणतंत्र दिवस पर पीएम मोदी ने पारंपरिक कुर्ता पायजामा और जैकेट पहना और साथ ही कंधे पर शॉल डाली। प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

72वें गणतंत्र दिवस समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के जामनगर की खास पगड़ी पहनी है। जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी को यह पगड़ी जामनगर के शाही परिवार की तरफ से तोहफे में दी गई है।

मोदी हर साल गणतंत्र दिवस पर अलग तरह की पगड़ी पहने नजर आते है। पिछले साल उन्होंने ‘बंधनी’ पहनी थी, जो कमर तक है। केसरिया रंग की पगड़ी में पीला रंग भी समाहित था।

 

70वें गणतंत्र दिवस के मौके पर साल 2019 में पीएम मोदी ने पीली पगड़ी पहनी थी। उसमें हरा रंग भी समाहित था और कुछ सुनहरी रेखाएं भी थीं। साथ ही उन्होंने स्लीवलेस बंदगला जैकेट और सफेद कुर्ता पहना हुआ था।

साल 2018 के गणतंत्र दिवस के दौरान पीएम मोदी की पगड़ी कई रंगों वाली थी। उनका पॉकेट स्कवायर भी बहुरंगी था। मोदी ने उस साल क्रीम रंग का कुर्ता और काले रंग की जैकेट को समारोह के लिए चुना था।

साल 2017 में गणतंत्र दिवस पर पीएम मोदी ने पगड़ी के लिए गुलाबी रंग चुना। इसमें एक बॉर्डर था और साथ ही सिल्वर रंग की भी छाप थी। मोदी ने सफेद डॉट्स वाली ब्लैक स्लीवलेस जैकेट पहन रखी थी।

वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री मोदी पीले रंग की पगड़ी में नजर आए थे।

प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार 2015 मोदी ने यह खास पगड़ी पहनी थी।

Related posts