जल्द ही आपके हाथों में खनकेंगे 20 रुपए के सिक्के, जानें नए सिक्के की खासियतें

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. जल्द ही आप सभी के हाथों में 20 रुपए का सिक्का भी आने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा साल 2019 मार्च में नेत्र दिव्यांगों के लिए अनावृत किए गए सिक्कों की सीरीज में शामिल 20 रुपए का सिक्का जल्द ही आम प्रचलन में आने वाला है। यानी चालू नए वित्तीय वर्ष से 20 रुपए के सिक्के की खनक भी गूंजेगी।

जानकारी के मुताबिक, मुंबई टकसाल ने भारतीय रिजर्व बैंक को करीब दस लाख सिक्कों की खेप दे दी है। इन सिक्कों का निर्माण भारत सरकार की चारों टकसाल मुंबई, कोलकाता, नोएडा और हैदराबाद में हो रहा है। कहा जा रहा है कि जल्द ही ये सभी सिक्के क्षेत्रीय कार्यालयों में पहुंच जाएंगे और वहां से बैंकों के लिए जारी होंगे।

सिक्कों और करेंसी नोटों के संग्रहकर्ता बीकानेर के सुधीर लुणावत ने बताया कि, पहली बार भारत मे 20 रुपए का सिक्का प्रचलन में आने वाला है। इससे पहले भारत में प्रचलित सिक्कों में सर्वाधिक मूल्यवर्ग का सिक्का दस रुपए का था। आइए जानते हैं 20 रुपए के सिक्के की खासियत-

  • 12 फलक वाले 20 रुपए के सिक्के की गोलाई 27 मिलीमीटर है।
  • यह सिक्का दो डिस्क में तैयार किया जाएगा और इसका कुल वजन 8.54 ग्राम है।
  • सिक्के की बाहरी डिस्क 65 फीसदी तांबा, 15 फीसदी जस्ता, 20 फीसदी निकिल के मिश्र धातु से बनी है। यह बहुत ही हल्के सुनहरे रंग में है।
  • वहीं इसकी अंदरूनी डिस्क 75 फीसदी तांबा, 20 फीसदी जस्ता और पांच फीसदी निकिल के मिश्रधातु से तैयार की गई है।
  • सिक्के के मुख्य भाग पर देश की कृषि प्रधान भाव को दर्शाने वाले अनाज का डिजाइन है। यहां हिंदी और अंग्रेजी भाषा में 20 रुपए लिखा रहेगा।
  • सिक्के के दूसरी तरफ अन्य सिक्कों की तरह ही अशोक स्तम्भ और उसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा है। अशोक स्तंभ के दायें तरफ हिंदी में ‘भारत’ और वाम भाग में अंग्रेजी में ‘इंडिया’ लिखा है।

गौरतलब है कि 2019 में पीएम मोदी ने दृष्टिबाधित दिव्यांगजन मैत्री सीरीज के तहत बनाए गए सिक्कों का अनावरण किया था। इस सीरीज में एक रुपए, दो रुपए, पांच रुपए, 10 रुपए और 20 रुपएके सिक्के शामिल थे। इस सीरीज में शामिल सभी सिक्के एक ही डिजाइन के हैं और इनमें से दो, पांच और 10 रुपए के सिक्के पहले से ही प्रचलन में हैं।

 

Related posts