तेजी से वजन घटाना है तो शाम को नहीं बल्कि सुबह करें व्यायाम

चैतन्य भारत न्यूज

पिछले कुछ सालों में मोटापा दुनियाभर में सबसे बड़ी स्वस्थ्य समस्या बन गया है। हालांकि, मोटापे को कम करने के लिए लोग अपनी फिटनेस के प्रति जागरूक भी हुए हैं। वजन घटाने और अच्छी सेहत के लिए लोग अपनी सहूलियत के हिसाब से व्यायाम या योग करते हैं। हालांकि, घंटों तक व्यायाम करने के बाद भी कुछ लोग जल्दी वजन नहीं घटा पाते हैं।

विशेषज्ञों का मानना था कि, खानपान की आदत में सुधार न होने के कारण वजन नहीं घट रहा है। कई बार तो व्यायाम करने के बावजूद वजन घटने की जगह बढ़ जाता था। इसके बाद एक शोध किया गया जिसमें यह सामने आया कि वजन ना घटने के लिए केवल खानपान ही जिम्मेदार नहीं है बल्कि इसके पीछे कई अन्य कारण भी हैं, जिनमें व्यायाम करने का समय भी शामिल है।

10 सालों से चल रहा शोध

प्रत्येक व्यक्ति पर व्यायाम के असर का पता लगाने के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ नार्थ कैरोलिना के डाटा विश्लेषक एरिक विल्स करीब 10 साल से शोध कर रहे थे। इस शोध में उनके साथ यूनिवर्सिटी ऑफ कंसास और यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो डेनवर के सहयोगी भी शामिल थे। पहले उन्होंने मोटापे के ग्रसित 100 लोगों का अध्ययन किया। अध्ययन के दौरान उन सभी को हफ्ते में पांच दिन एक जैसा ही वर्कआउट करना था। करीब 10 महीने व्यायाम करने के बाद भी सबका वजन समान रूप से नहीं घटा था। ऐसे में शोधकर्ता परिणाम देख हैरान हो गए क्योंकि वह सब एक ही तरह का व्यायाम कर रहे थे। अब शोधकर्ताओं को इसका कारण ढूंढना था। इसके लिए उन्होंने एक बार फिर शोध किया। इस बार उन्होंने प्रतिभागियों से वर्कआउट कराने के साथ-साथ उन सभी के खाने और वर्कआउट के समय का भी डाटा जुटाया।

दोपहर बाद व्यायाम से कम होता है असर

शोधकर्ताओं ने डाटा के विश्लेषण में पाया कि कितनी देर और कितने बजे व्यायाम किया इन दोनों बातों का बराबर महत्व है। शोध में उन्होंने पाया कि दोपहर 12 बजे से पहले व्यायाम करने वालों का वजन तेजी से घटता है। वहीं, दोपहर तीन बजे के बाद व्यायाम का असर प्राय: कम हो जाता है। उन्होंने इसका कारण भी बताया कि, ‘सुबह व्यायाम करने वाले दिनभर तरोताजा और अधिक सक्रिय रहते हैं। इससे उनकी शारीरिक क्रिया भी अधिक होती है और वह अन्य के मुकाबले प्रतिदिन औसतन 100 कैलोरी कम ग्रहण करते हैं।’ साथ ही यह भी सामने आया कि आमतौर पर दोपहर 12 से 3 बजे तक लोग व्यायाम नहीं करते हैं।

बेकार नहीं है शाम को व्यायाम करना

शोधकर्ताओं ने यह भी बताया कि, सुबह व्यायाम करने से जल्द होने वाले असर का यह मतलब नहीं है कि शाम को व्यायाम करना बेकार है। लोगों को उनकी सहूलियत के हिसाब से व्यायाम करना चाहिए।
यह किसी भी समय किया जा सकता है क्योंकि व्यायाम सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। शाम को व्यायाम करने से धीरे ही सही लेकिन वजन तो कम होता ही है।

ये भी पढ़े… 

त्वचा को खूबसूरत रखने के साथ वजन को भी कंट्रोल करती है हल्दी, जानिए इसके फायदे

वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद है पनीर, जानिए क्या है इसे खाने के फायदे

इन फलों का सेवन बढ़ा सकता है आपका मोटापा!

Related posts