पहली बार रोबोट ने सफलतापूर्वक की कैंसर मरीज की सर्जरी, मरीज जल्द हुआ ठीक

चैतन्य भारत न्यूज

आज तक आपने डॉक्टरों को सर्जरी करते हुए सुना होगा। लेकिन अब सिर्फ डॉक्टर ही नहीं बल्कि रोबोट भी सर्जरी कर सकते हैं। जी हां… एक रोबोट ने तीन डॉक्टरों के साथ मिलकर कैंसर मरीज की कामयाब सर्जरी की। किस कैंसर मरीज की इस तरह की पहली सर्जरी है। जानकारी के मुताबिक, इस अनोखे प्रयोग की वजह से मरीज के रिकवरी टाइम में एक तिहाई की कमी आई।

ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के नोरफोक एंड नॉरविच यूनिवर्सिटी अस्पताल के डॉक्टरों ने फैसला किया था कि, सर्जरी के तीनों स्टेज एक साथ ही पूरे किए जाएंगे। इसलिए डॉक्टरों की तीन टीम और रोबोट ने एक ही वक्त में सर्जरी की प्रकिया शुरू की। अंग्रेजी अखबार डेली मेल में छपी रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टरों ने एडवांस्ड रेक्टल कैंसर से जूझ रहे 53 साल के मरीज की सर्जरी के काम में जिस रोबोट को लगाया उसका नाम Da Vinci Si है। रोबोट के चारों हाथों में सर्जिकल इंस्ट्रूमेंट दिए गए थे और उसे डॉक्टरों ने जॉयस्टिक और थ्रीडी स्क्रीन के जरिए कंट्रोल किया। इस रोबोट की कीमत 9.5 करोड़ रुपए है।

यह सर्जरी जुलाई माह में की गई थी, लेकिन इससे जुड़ी जानकारी अब प्रकाशित की गई है। सर्जरी में कुल 14 डॉक्टरों ने हिस्सा लिया था। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस प्रयोग से आने वाले दिनों में कई सर्जनों के एक साथ ऑपरेशन करने का रास्ता खुलेगा। बता दें अब तक एडवांस्ड रेक्टल कैंसर की जटिल सर्जरी अलग-अलग शिफ्ट में होती थी। एक टीम के काम पूरा करने के बाद दूसरी टीम मरीज की सर्जरी में जुटती थी जिसमें 12 घंटे लगते थे। लेकिन इस बार 10 घंटे से कम वक्त में सर्जरी हो गई। मरीज के रिकवरी टाइम में भी कमी आई। पहले मरीज को 21 दिन तक अस्पताल में रहना होता था, लेकिन इस बार सिर्फ 7 दिन में वह रिकवर हो गया।

Related posts