रोबोट के लिए ‘इंसानी चेहरे’ की तलाश कर रही यह कंपनी, देगी 92 लाख रुपए

robot

चैतन्य भारत न्यूज

लंदन. इंग्लैंड की दिग्गज टेक कंपनी जियोमीक अपने कुछ खास रोबोट्स के लिए इंसानी चेहरे की तलाश कर रही है। इन रोबोट्स के लिए जिस भी व्यक्ति का चेहरा इस्तेमाल होगा, कंपनी उसे 92 लाख रुपए देगी। हालांकि, इसके लिए एक शर्त भी है कि उस व्यक्ति का चेहरा शांत, दयालु और फ्रेंडली दिखना चाहिए।


इंसान की तरह ही काम करेगा यह रोबोट

चेहरा फाइनल होने के बाद कंपनी इसके लिए बाकायदा एग्रीमेंट कराएगी और फिर यह रकम अदा करेगी। बता दें जियोमीक कंपनी ऐसा रोबोट बना रही है, जो बिल्कुल इंसान की तरह ही काम करे और दिखने में भी इंसानों जैसा ही हो। सूत्रों के मुताबिक, इस रोबोट का नाम वर्चुअल फ्रेंड होगा। इसका निर्माण कार्य अगले साल से शुरू हो जाएगा। रोबोट के बारे में फिलहाल इतनी ही जानकारी मिली है।

कंपनी ने दिया बयान

कंपनी ने कहा कि, ‘हम जानते हैं यह एक बेहद अलग तरह की मांग है, जो खासतौर पर अलग दिखने वाले इंसान के लिए है। किसी भी व्यक्ति के लिए अपने चेहरे का लाइसेंस एग्रीमेंट करवाना एक बड़ा फैसला है। हमारा रोबोट मशीन की तरह नहीं दिखाई देगा, बल्कि उसकी एक अलग पहचान होगी।’

इंसानों की नौकरी छीन लेंगे रोबोट : विशेषज्ञ

जानकारी के मुताबिक, जियोमीक कंपनी इस खास टेक्नोलॉजी वाले रोबोट को बनाने पर करीब पांच साल से काम कर रही है। कंपनी ने कई बार अपने प्रोडक्ट आइडिया को लीक होने से भी बचाया है। वहीं रोबोट्स की जानकारी सामने आने के बाद विशेषज्ञों का मानना है कि, आने वाले समय में ह्यूमेनॉयड रोबोट्स इंसानों की नौकरी छीन लेंगे।

इस साइट पर भेजे अपने चेहरे की तस्वीर

यदि आप भी रोबोट के लिए अपना चेहरा देना चाहते हैं तो आप जियोमीक की आधिकारिक आईडी faces@geomiq.com पर अपनी फोटो मेल कर सकते है। इस बारे में अधिक जानकारी आप कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर हासिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़े…

इंदौर में आयोजित कॉन्फ्रेंस में दिखी रोबोट सोफिया की धूम, सवालों के जवाब सुन आप भी हो जाएंगे हैरान

स्कूल में बच्चों के झगड़े रोकने क्लास में रोबोट लगाएगा जापान, संकेतों से सुलझेंगे विवाद

Related posts