पर्यटकों के बुरे बर्ताव के कारण रोम में शर्ट उतारकर घूमने और फाउंटेन से मुंह लगाकर पानी पीने पर लगेगा जुर्माना

trevi fountain,rome,itly

चैतन्य भारत न्यूज

इटली की राजधानी रोम के ऐतिहासिक फाउंटेन ‘ट्रेवी’ के साथ अब पर्यटक खेल नहीं पाएंगे। न ही वे लोग फाउंटेन में मुंह लगाकर पानी पी सकते हैं। इतना ही नहीं यहां पर तो शर्ट के बटन खोलकर घूमना भी प्रतिबंधित हो गया है।

ये नए नियम रोम की सिटी काउंसिल ने बनाए हैं। यदि पर्यटक इन नियमों का पालन नहीं करेंगे तो उन्हें जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। साथ ही उनका उस क्षेत्र में जाना भी प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। यहां पर्यटकों के नाश्ता करने पर भी अफसर पूरे समय नजर रखेंगे। यह नियम इसलिए बनाए गए हैं क्योंकि पर्यटक  नाश्ता करते समय ऐतिहासिक इमारतों और मार्बल को गंदा कर देते हैं। वह स्वछता का जरा भी ध्यान नहीं रखते हैं। काउंसिल ने कहा कि, यहां हर साल आने वाले लाखों की संख्या में पर्यटकों के असामाजिक व्यवहार पर अंकुश लगाने के लिए ही यह पहल की गई है।

बता दें ट्रेवी फाउंटेन पर्यटकों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली जगहों में से एक है। यहां आकर पर्यटक फाउंटेन के अंदर उतकर खेलते हैं। इतना ही नहीं बल्कि वह यहां फाउंटेन से मुंह लगाकर पानी पीते हैं। पर्यटकों की इन्ही हरकतों के कारण उन्हें संबंधित इलाकों में नहीं जाने दिया जाएगा। इसके अलावा यदि पुरुष शर्ट उतारकर सीना दिखाकर घूमते हुए पाए गए तो उन पर जुर्माना लगाया जाएगा। यहां बनी स्मारकों पर अपने प्यार की निशानी बनाना भी अब से अपराध की श्रेणी में आएगा। साथ ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट में म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट भी नहीं बजाया जा सकता है।

रोम की महापौर वर्जीनिया रेग्गी ने कहा कि, वह इस बारे में विदेशी दूतावासों को सूचना दे रही हैं जिससे कि यहां आने वाले पर्यटक पहले से ही इन नए नियमों से वाकिफ हो जाए। रेग्गी के मुताबिक, स्थानीय नागरिकों को इनमें से कुछ नियम अखर भी सकते हैं।

 

Related posts