रेल मंत्री का बड़ा ऐलान, जल्द ही 2.94 लाख पदों पर भर्ती करेगा रेलवे

railway jobs,railway recruitment

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे लाखों युवाओं के लिए खुशखबरी है। जल्द ही भारतीय रेलवे 2.94 लाख खाली पदों पर भर्ती करने जा रहा है। बुधवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा में कहा कि, 1 जून 2019 तक रेलवे में 2.94 लाख पद खाली हैं, जिन्हें जल्द भरा जाएगा। इसके अलावा रेल मंत्री ने यह भी कहा कि, पिछले एक दशक में रेलवे में 4.61 लाख लोगों की नौकरी लगी है।

रेल मंत्री ने भर्ती की प्रक्रिया को लगातार चलने वाली प्रक्रिया बताते हुए कहा, ‘1,51,843 पदों के लिए परीक्षाएं आयोजित की गई हैं और 2019-20 में 1,42,577 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएंगी। इसमें आर्थिक तौर पर कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के आरक्षण को ध्यान में रखा गया है।’ हालांकि, इससे रेलवे की सेवा प्रभावित नहीं हुई है। गोयल ने लिखित जवाब में कहा कि, ‘रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) और रेलवे रिक्रूटमेंट सेल्स (RRC) की ओर से इन खाली सीटों को भरा जाएगा।’

रेल मंत्री के लिखित जवाब के मुताबिक, कैटेगरी रेलवे विभाग में A, B, C और D में करीब 298574 सीटें खाली हैं। बता दें, पिछले साल रेलवे में 1.5 लाख खाली पदों को भरने के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया था। और इस बार बाकी 1.4 लाख खाली पदों को जल्द से जल्द भरा जाएगा।

ये भी पढ़े…

रेलवे में आरपीएफ के लिए निकली 9000 पदों पर भर्तियां, 50 फीसदी पद महिलाओं के लिए आरक्षित

सरकारी नौकरी के लिए लॉ की डिग्री वाले लोग आज ही करें इन पदों पर आवेदन, सैलरी 40 हजार से भी ज्यादा

अब भीख मांगकर नहीं बल्कि खुद कमाकर गुजारा करेंगे भिखारी, लखनऊ निगम दे रहा नौकरी

ग्रेजुएट्स के लिए इस राज्य में निकलें सरकारी नौकरी के सुनहरे अवसर, 24 जुलाई से पहले करें आवेदन

Related posts