12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का शानदार मौका, जल्दी करें आवेदन

sarkari naukri 2020,

चैतन्य भारत न्यूज

अगर आप 12वीं कक्षा पास कर चुके हैं, तो आपके पास राजस्थान में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। राजस्थान अधीनस्थ और मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (RSMSSB) ने स्टेनोग्राफर के 1200 से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगें हैं। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है। अब आवेदन करने के लिए कुछ ही दिन बचे हैं। आइए जानते हैं इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी।

पद का नाम – स्टेनोग्राफर (Stenographer)
पदों की संख्या – 1211

पे स्केल – लेवल 10

शैक्षणिक योग्यताएं
किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना जरूरी है। साथ ही कंप्यूटर एप्लीकेशन में ओ लेवल कोर्स या डिग्री / डिप्लोमा / सर्टिफिकेट कोर्स किया हो।

आयु सीमा
RSMSSB में स्टेनोग्राफर के पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। वहीं, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। बता दें कि आयु सीमा की गणना 01 जनवरी 2019 से की जाएगी।

आवेदन शुल्क
इन पदों पर आवेदन के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 450 रुपये शुल्क देना होगा। जबकि SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये फीस का भुगतान करना होगा।

आवेदन प्रक्रिया
राजस्थान में स्टेनोग्राफर के पदों पर नौकरी करने के इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (RSMSSB) की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर 24 सितंबर 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करके आधिकारिक नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

Related posts