7.5 लाख रुपए में बिका लाल अंगूर का एक गुच्छा, जानिए क्या है इसमें खास

red grapes,lal angur

चैतन्य भारत न्यूज

अंगूर तो आपने कई बार खाए होंगे। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी होते हैं। अंगूर के एक गुच्छे की कीमत कितनी हो सकती है? अब आप कहेंगे ज्यादा से ज्यादा 50 या 60 या इससे भी ज्यादा 100 रुपए। लेकिन इन दिनों लाल अंगूर के बारे में खूब चर्चाएं हो रही हैं। ये लाल अंगूर जापान में पाया जाता है जिसके एक गुच्छे की कीमत लाखों में हैं।

जी हां… जापान में लाल अंगूरों का एक गुच्छा 12 लाख येन यानी करीब 7.5 लाख रुपए में बिका है। इस किस्म के अंगूर का नाम रूबी रोमन है जिसका रंग लाल होता है। यह आकार में बड़ा और स्वाद में बेहद मीठा व रसीला होता है। रूबी रोमन अंगूर के हर दाने का वजन 20 ग्राम से भी ज्यादा होता है। 12 साल पहले अंगूर की इस किस्म को जापान के इशिकावा प्रांत में खेती से जुड़ी सरकारी समिति ने तैयार किया है।

यह अंगूर सिर्फ जापान में ही पाए जाते हैं। इसके एक गुच्छे में कम से कम 30 अंगूर तो होते ही हैं। कनाजावा के थोक बाजार में 9 जुलाई को इस अंगूर की रिकार्ड बोली लगाई गई। नीलामी में ह्याकुराकुसो नाम की एक कंपनी ने लाल अंगूर के एक गुच्छे को 11 हजार डॉलर यानी करीब 7.52 लाख रुपए में खरीदा। जानकारी के मुताबिक, यह कंपनी एक होटल के कारोबार से जुड़ी है। इशिकावा सहकारी समिति का कहना है कि वह सितंबर तक रूबी रोमन किस्म के करीब 26 हजार गुच्छे निर्यात करेगी। ऊंची कीमत के कारण इस प्रजाति के अंगूर खासतौर पर अमीरों के फल के तौर पर जाने जाते हैं।

Related posts