कूड़ा इक्कठा कर घर बैठे लाखों रुपए कमाने का मौका, यहां की नगर पालिका का अनोखा प्लान

चैतन्य भारत न्यूज

जिस कूड़े को देखकर लोग मुंह फेर लेते हैं, वही कूड़ा उत्तराखंड में रुद्रप्रयाग नगर पालिका के लिए लाखों की आमदनी का जरिया बन रहा है। इस कूड़े से आम लोग भी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए मेहनत की भी जरूरत नहीं है, बल्कि महीने भर का अजैविक कूड़ा एकत्र करके पालिका को सौंपना है। पालिका इस कूड़े को घरों से एकत्र कर लोगों को कमाकर देगी। ऐसे में घर बैठे अजैविक कूड़े को एकत्र कर कमाई की जा सकती है।

जानकारी के मुताबिक, वर्ष 2019 में जहां अजैविक कूड़े से नगर पालिका रुद्रप्रयाग को पन्द्रह हजार रुपये की आमदनी प्राप्त हुई। वहीं, वर्ष 2021 में कमाई का आंकड़ा लाखों में चला गया है। तीन महीने में अजैविक कूड़े से पालिका की दो लाख से ज्यादा की कमाई हुई है। अब पालिका ने हर साल अजैविक कूड़े से दस लाख की कमाई का टारगेट रखा हुआ है।

जिस कूड़े को लेकर कभी नगर पालिका की किरकिरी होती रहती थी, उसी से अब लाखों की आमदनी प्राप्त हो रही है। बीते दो वर्षों में पालिका ने अजैविक कूड़े-कचरे से तीन लाख रुपये से अधिक की कमाई की है, जबकि जैविक कूड़े से खाद तैयार की जा रही है जिसे ग्रेड के हिसाब से बेचनी की तैयारी है। कूड़े से प्राप्त हो रही धनराशि को पालिका निधि में जमाकर विकास कार्यों में खर्च किया जाता है।

Related posts