VIDEO : सबरीमाला तीर्थयात्रा पर निकला यह बेजुबान जानवर, तय की 480 किलोमीटर की यात्रा

sabarimala temple,sabarimala tirthyatra kutta,sabarimala tirthyatra kutta video

चैतन्य भारत न्यूज

सबरीमाला. केरल में सबरीमाला स्थित भगवान अयप्पा के मंदिर में दर्शन के लिए रविवार को श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। दो महीने तक चलने वाली वार्षिक तीर्थयात्रा ‘मंडल-मकरविलक्कू’ का आज दूसरा दिन है। ऐसे ही 13 श्रद्धालुओं की एक टोली आंध्र प्रदेश के तिरुमला से केरल के सबरीमाला मंदिर की यात्रा पर नंगे पैर पैदल निकली है। यह यात्रा करीब 550 किलोमीटर की होगी। सोमवार तक इन्होंने 480 किलोमीटर की यात्रा पूरी कर ली है। खास बात यह है कि, इस टोली के साथ एक कुत्ता भी तीर्थयात्रा कर रहा है।



जी हां… यह कुत्ता अपने आप ही इस टोली के साथ चल रहा है। इस टोली के सदस्यों में से कोई भी यात्री इसका मालिक नहीं है। इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। इस टोली का नेतृत्व कर रहे राजेश गुरुस्वामी कहना है कि, ‘कुत्ते ने चिकमंगलुरु के कोट्टिगेहरा गांव से पीछे आना शुरू किया। अब तक ये पीछे आते-आते 480 किलोमीटर तक दूर आ गया है और आंध्र प्रदेश के तिरुपति पहुंच गया।’

उन्होंने कहा कि, ‘हमनें 31 अक्टूबर को तिरुमला से तीर्थयात्रा शुरू की। हम लगातार चलते रहे। हमने पहले इस बात पर ध्यान नहीं दिया कि हमारे साथ यह कुत्ता भी चल रहा है। हमकों लगा कि कुछ दूर चलने के बाद वह चला जाएगा। लेकिन उसने अपनी यात्रा जारी रखी है। अब हमारे साथ-साथ उस कुत्ते ने भी 480 किलोमीटर की यात्रा पूरी कर ली है।’ टोली के सदस्य भी इस कुत्ते को अपना साथी मानने लगे हैं। यात्रा के दौरान वो कुत्ते को खाना और पानी भी दे देते हैं।

ये भी पढ़े…

कौन हैं भगवान अयप्पा और क्यों इस मंदिर में महिलाओं को नहीं मिलता प्रवेश? जानिए सबरीमाला मंदिर का इतिहास

बड़ी बेंच को सौंपा गया सबरीमाला मंदिर मामला, महिलाओं के प्रवेश से जुड़ा है विवाद

Related posts