‘क्रिकेट के भगवान’ हुए ‘हॉल ऑफ फेम’ में शामिल, यह उपलब्धि हासिल करने वाले बने छठे भारतीय क्रिकेटर

sachin tendulkar,hall of fame

चैतन्य भारत न्यूज

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के हॉल ऑफ फेम से सम्मानित किया गया है। न सिर्फ सचिन बल्कि उनके साथ दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड को भी शामिल किया गया है। इसी के साथ सचिन इस लिस्ट में जगह पाने वाले छठे भारतीय बन गए हैं। सचिन से पहले यह सम्मान 2018 में राहुल द्रविड़ को मिला था।

लंदन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान सचिन ने कहा कि, ‘यह मेरे लिए बहुत बड़ा सम्मान है।’ बता दें सचिन ने टेस्ट और वनडे दोनों ही मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है। सचिन ने 1989-2013 तक के करियर में 200 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 53.78 की औसत से 15921 रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट में सचिन के नाम 51 शतक शामिल हैं। इसके अलावा सचिन ने 463 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 44.83 की औसत से 18426 रन बनाए। वनडे में मास्टर ब्लास्टर ने 49 शतक जड़े हैं। इस तरह वह 100 अंतरराष्ट्रीय शतक जमाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं।

गौरतलब है कि साल 2015 में अनिल कुंबले को भी यह सम्मान मिला था। उनसे पहले 2010 में कपिल देव को, 2009 में बिशन सिंह बेदी और सुनील गावस्कर को को ‘आइसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम’ में शामिल किया गया था। सचिन और डोनाल्ड के अलावा ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर कैथरीन फिट्जपैट्रिक को भी इस सम्मान से नवाजा गया है। इसी के साथ ‘हॉल ऑफ फेम’ में शामिल होने वाले कुल खिलाड़ियों की अब संख्या 90 हो चुकी है।

क्या है हॉल ऑफ फेम

आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम ऐसा समूह या सूची है जिसका उद्देश्य क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों की उपलब्धियों को पहचान कर उन्हें सम्मानित करना है। हॉल ऑफ फेम 2 जनवरी 2009 को लॉन्च किया गया था। शुरुआत में इसमें 55 खिलाड़ियों को शामिल किया गया था। इसके बाद से इस लिस्ट में हर साल नए सदस्यों को जोड़ा जाने लगा है।

ये भी पढ़े… 

सचिन तेंदुलकर का खुलासा- पेट खराब होने पर अंडरवियर में नैपकिन लगाकर की थी बैटिंग

सचिन तेंदुलकर ने महिला हज्जाम से बनवाई दाढ़ी, इसी के साथ तोड़ा अपना ये पुराना रिकॉर्ड

46 के हुए क्रिकेट के भगवान सचिन के बारे में ये दिलचस्प बातें नहीं जानते होंगे आप

Related posts