खाने में स्वाद के अलावा और भी कई काम आता है नमक, जानें इसके अनसुने फायदे

salt benefits,salt benefits in hindi

चैतन्य भारत न्यूज

नमक खानेे का सबसे जरूरी हिस्सा है। इसके बिना तो किसी भी खाने में स्वाद के बारे में तो हम सोच भी नहीं सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नमक को  खाने के अलावा हम इससे अपने कई सारे रोगों को भी दूर कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं नमक से हम और किस तरह के फायदे हासिल कर सकते हैं।



प्राकृतिक टोनर

नमक का इस्तेमाल सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि इससे इस्तेमाल से हम त्वचा को भी निखार सकते हैं। पानी में नमक मिलाकर चेहरे पर स्प्रे करने से यह त्वचा में ताजगी देता है और अत्यधिक तेल को साफ निकालकर चेहरे को भीतर से साफ करता है। सूखी त्वचा पर प्रयोग करने वाला यह एक प्राकृतिक टोनर है।

आंखों को फायदा

आंखों में दर्द, सूजन या कंजक्टिवाइटिस होने पर भी नमक का इस्तेमाल अच्छा होता है। गुनगुने पानी में थोड़ा नमक मिलाकर आंखे धोने से आंखों की सूजन कम हो जाती है। इसके अलावा थोड़े पानी में धनिया, पुदीना उबालकर नमक मिलाकर पीने से आराम मिलता है। ये नुस्खे आंखों को आराम देंगे।

कील-मुंहासे होंगे दूर

चेहरे पर हो रहे कील-मुहांसों को दूर करने के लिए नमक काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए नमक में कुछ बूंद नींबू मिलाकर इससे चेहरा साफ करें। सॉल्ट स्क्रब करने से त्वचा और ब्लैकहेड आसानी से साफ हो जाते हैं। नमक में कोई भी तेल जैसे लेवेंडर पिपरमेंट या रोजमेरी आदि को मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

गले से जुड़ी शिकायत

सर्दी, जुकाम या गले में खराश आदि के लिए नमक अच्छा होता है। नमक को पानी के साथ उबालकर गरारे करने से गले में खराश और सूजन में आराम मिलता है। दरअसल नमक में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जिससे यह गले में हुए बैक्टीरिया को खत्म कर देता है।

दांतों के लिए फायदेमंद

आपके दांत पीले हैं या इनमें किसी तरह की दिक्कत है तो नमक का इस्तेमाल कर आप अपने दांतों को चमका भी सकते हैं। नमक से दातों में बैक्टीरिया और प्लाक से मुक्ति मिलती है। हर रोज इसका इस्तेमाल करने से दांत में मसूड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है और बदबू भी नहीं आती है।

पैरों को दे आराम

नमक शरीर का दर्द, खुजली और थकान को दूर करने के लिए फायदेमंद होता है। अगर आपके पैरों में दर्द है तो एक टब में गर्म पानी में नमक डालकर अपने पैरों को थोड़ी देर के लिए भिगोएं और सिकाई करें। इससे पैरों को आराम मिलता है साथ ही आपका दर्द दूर हो जाएगा।

बर्तन चमकाएं

नमक चांदी के बर्तन चमकाने का गुण भी रखता है। दरअसल नमक चांदी के साथ मिलकर रासायनिक प्रतिक्रिया करता है जिससे यह प्राकृतिक घर्षण की तरह कार्य चांदी को आसानी से चमका सकता है।

ये भी पढ़े…

रिपोर्ट : गरीब लोगों को ज्यादा आता है हार्ट अटैक, ये है वजह

सर्दी में जरूर करें मूंगफली का सेवन, वजन घटाने समेत इन बीमारियों को करती है दूर

जानें कितनी खतरनाक बीमारी है डायबिटीज

Related posts