फिनलैंड : 34 वर्षीय सना मरीन बनीं दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री, 27 साल की उम्र में आ गईं थीं राजनीति में

sana marin finland

चैतन्य भारत न्यूज

हेलसिंकी. फिनलैंड की सोशल डेमोक्रेट पार्टी ने रविवार को प्रधानमंत्री पद के लिए 34 वर्षीय सना मरीन को चुना। इसी के साथ सना देश के इतिहास में सबसे युवा प्रधानमंत्री बन गई हैं। साथ ही सना मरीन दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री हो गईं हैं। प्रधानमंत्री पद संभालने से पहले सना मरीन परिवहन और संचार मंत्री भी रह चुकी हैं।



सना मरीन ने ली एंटी रिने की जगह

रविवार को हुआ मतदान जीतकर सना मरीन ने निवर्तमान नेता एंटी रिने का स्थान लिया। बता दें एंटी रिने को प्रधानमंत्री पद से इसलिए मंगलवार को इस्तीफा देना पड़ा क्योंकि गठबंधन सरकार में शामिल एक दल ने उन पर भरोसा करने से इनकार कर दिया। रिने पर आरोप थे कि उन्होंने पोस्टल स्ट्राइक को ठीक से हैंडल नहीं किया। इसके बाद से ही सना मरीन के प्रधानमंत्री बनने के कयास लगाए जा रहे थे।

विश्वास बहाल करने के लिए करना होगा काम

सना मरीन ने प्रधानमंत्री बनने के बाद कहा कि, ‘मैंने अपनी उम्र या लिंग के बारे में कभी नहीं सोचा। मैं मेरे राजनीति में आने के कारणों और उन चीजों के बारे में सोचती हूं, जिनके लिए मतदाताओं ने हम पर भरोसा जताया है।’ उन्होंने आगे कहा कि, ‘हमें फिर से विश्वास बहाल करने के लिए काफी काम करना होगा।’

27 साल की उम्र से राजनीति में

बता दें सना मरीज ने महज 27 साल की उम्र में ही राजनीति की दुनिया में कदम रख दिया था। इसके बाद से ही उन्होंने तेजी से प्रगति की और अब वो दुनिया में सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री बन गईं हैं। उनके बाद यूक्रेन के प्रधानमंत्री ओलेक्सी होन्चारुक 35 साल, उत्तर कोरिया के किम जोंग-उन 35 साल और न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैकिंडा आर्डेन 39 साल के हैं।

मंत्रिमंडल में महिलाओं की संख्या ज्यादा 

जानकारी के मुताबिक, सना मरीन समलैंगिक पैरेंट्स की बेटी हैं। वह शादीशुदा हैं और उनको एक बच्चा भी है। बताया जा रहा है कि उनके मंत्रिमंडल में महिलाओं की संख्या ज्यादा होगी। स्थानीय अखबारों के मुताबिक, सना मरीन अपनी सरकार चलाने के लिए दूसरी पार्टी की महिला नेताओं का साथ भी ले सकती हैं।

ये भी पढ़े… 

साउथ अफ्रीका की ये सुंदरी बनी मिस यूनिवर्स 2019, कहा- हमारी जैसी महिलाओं को सुंदर नहीं समझा जाता

दरिंदों से बेटियों की सुरक्षा करेगी उनकी चूड़ियां, छूते ही अपराधी को लगेगा ‘शॉक’ और पुलिस को पहुंच जाएगी सूचना

गर्भ से ही बच्चों को संस्कारी बनाएगा यह विश्वविद्यालय, गर्भवती महिलाओं को सिखाएंगे ये चीजें

Related posts