हिमालय की पहाड़ी पर बनी है ऐसी झील, जहां होता है स्वर्ग का दीदार

चैतन्य भारत न्यूज

भारत में ऐसी कई जगह मौजूद हैं जिन्हें देखने के बाद व्यक्ति उस जगह को भूल नहीं पाता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी अनोखी जगह के बारे में जहां जाकर आपको एक अलग ही अनुभूति होगी। हम बात कर रहे हैं उत्तराखंड में स्थित सतोपंथ झील के बारे में जिसके नजारे बहुत ही अद्भुत हैं।



satopanth lake in uttarakhand ,satopanth lake ,triangle shape lake, travel news ,mansoon

इस झील का धार्मिक महत्व भी है और ज्यादातर सैलानी इसके प्रति गहरी आस्था के कारण ही यहां आते हैं। उत्तराखंड के हिमालय के पर्वतीय क्षेत्रों में मौजूद सतोपंथ झील तक पहुंचने के लिए कई कठिन रास्तों को पार करना पड़ता है। लेकिन झील तक पहुंचने के दौरान जो दृश्य नजर आते हैं वे बेहद ही अद्भुत होते हैं जिन्हें देखकर आप अपनी सारे थकान भूल जाएंगे।

झील की पौराणिक मान्यता

सतोपंथ झील के आकार के बारे में भी लोगों में मान्यता प्रचलित है। दरअसल यह झील तिकोने आकार की है। यहां के लोगों का कहना है कि, इस स्थान पर त्रिलोक के स्वामी अर्थात ब्रह्मा, विष्णु और महेश ने झील के तीनों कोनों पर खड़े होकर स्नान किया था। इसलिए सतोपंथ झील का आकार तिकोना है।

satopanth lake in uttarakhand ,satopanth lake ,triangle shape lake, travel news ,mansoon

इसके अलावा ये भी कहा जाता है कि महाभारत काल के दौरान पांडव भाई इस रास्ते से स्वर्ग की ओर गए थे, इसलिए इस झील का नाम सतोपंथ पड़ा और इसे धरती पर स्वर्ग जाने का रास्ता भी कहा जाता है।

सतोपंथ झील की ट्रैकिंग

satopanth lake in uttarakhand ,satopanth lake ,triangle shape lake, travel news ,mansoon

यह जगह ट्रैकिंग के लिए भी काफी मशहूर है। यहां की ट्रैकिंग के लिए इनर लाइन परमिट की जरूरत पड़ेगी। दरअसल यह स्थान भारत और तिब्बत की सीमा के पास पड़ता है। बता दें यह झील बद्रीनाथ से 22 किमी दूर है और जोशीमठ से 70 किमी दूर है।

ये भी पढ़े…

चमोली की इन जगहों को देखें बिना अधूरी रहेगी आपकी यात्रा, बेहद अद्भुत यहां के नजारें

भारत में यहां स्थित है दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहें, दोस्तों संग जरूर जाएं घूमने

शादी के पहले सहेलियों संग जरूर करें भारत की इन खूबसूरत जगहों की सैर

Related posts