गर्मी के मौसम में सेहत के लिए वरदान है सत्तू, जानिए इसके 5 बेहतरीन फायदे

sattu,sattu ke fayde,sattu benefit

चैतन्य भारत न्यूज

सूरज के तेवर रोजाना बढ़ते जा रहे हैं। पारा 45 डिग्री के पार पहुंच चुका है। दोपहर के समय लोगों का घर से निकलना भी मुश्किल हो गया है। तेज धूप से बचने के लिए और गर्मी में ठंडक पाने के लिए लोग ठंडी छांव की तलाश में रहते हैं। कोई आइसक्रीम खा कर शरीर को ठंडक पहुंचाता है तो कोई गन्ने का रस पीकर प्यास बुझाता है। ये सभी चीजें कुछ देर के लिए राहत जरूर देती हैं लेकिन सुकून नहीं। गर्मी में मौसम में सत्तू सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। सत्तू में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।

क्या होता है सत्तू

सत्तू बहुत खास नहीं बल्कि बहुत ही सामान्य पीसे हुए जौ और चने का मिश्रण होता है। इसे पानी में घोलकर अथवा अन्य कई रूपों में खाया या पीया जाता है। आइए जानते हैं सत्तू के फायदे-

  • गर्मी के मौसम में तेज धूप के कारण पसीना आता है। इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। साथ ही एनर्जी लेवल भी कम हो जाता है। इस स्थिति में सत्तू पीने से सबसे ज्यादा एनर्जी मिलती है।
  • चने से बना सत्तू तपती धूप में राहत पाने के लिए लाभदायक होता है। सत्तू पीने से कब्ज और एसिडिटी से भी मुक्ति मिलती है। साथ ही ये शरीर की पाचन शक्ति को भी मजबूत बनाता है।
  • लीवर के लिए सत्तू बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। सत्तू में प्रोटीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। गर्मी के मौसम में भारी-भरकम खाना खाने के बजाए, एक ग्लास सत्तू पीना चाहिए।
  • गर्मी में ज्यादातर लोगों को लूज मोशन की शिकायत होती है। यदि ठीक से पानी न पिया जाए तो शरीर में डीहाइड्रेशन (पानी की कमी) की समस्या भी हो जाती है। गर्मियों में सत्तू पीने से पेट ठंडा रहता है और शरीर को शीतलता मिलती है।
  • इस मौसम में एक समस्या जो बढ़ जाती है वो है मोटापा। सत्तू पीने से मोटापे को कम किया जा सकता है। दरअसल, चने से बना सत्तू पीने से काफी देर तक भूख नहीं लगती है। साथ ही इसके सेवन से आप हैवी डाइट के शिकार नहीं होंगे।

ये भी पढ़े… 

वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद है पनीर, जानिए क्या है इसे खाने के फायदे

तरबूज खाने से होते हैं ये खास फायदे, लेकिन रात के समय भूलकर भी न करें इसका सेवन

अगर सुबह नहीं करते हैं नाश्ता तो हो जाइए सावधान, आप हो सकते हैं कई गंभीर बीमारियों के शिकार

इन 5 गलत आदतों के कारण तेजी से बढ़ने लगता है मोटापा

Related posts