सऊदी अरब सरकार का बड़ा फैसला, अब रेस्तरां में महिला-पुरूष एक साथ करेंगे प्रवेश

saudi arabia,

चैतन्य भारत न्यूज

रियाद. अत्यधिक रूढ़ीवादी समझे जाने वाले इस्लामी देश सऊदी अरब में अब रेस्तरां और कैफे में महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार नहीं होंगे। दरअसल सऊदी अरब में कानूनी तौर पर किसी महिला को अकेले रेस्‍तरां में प्रवेश करने पर प्रतिबंध था। वह किसी पुरुष रिश्‍तेदार के साथ ही रेस्‍तरां में प्रवेश कर सकती थीं। लेकिन अब किसी रेस्तरां में प्रवेश के लिए लिंग के आधार पर किसी तरह का भेदभाव नहीं किया जाएगा।



मतलब कि, अब इस देश के किसी भी रेस्तरां में महिलाओं और पुरूषों के प्रवेश के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार नहीं होगा बल्कि सभी समान रूप से एक ही रास्ते से रेस्तरां के अंदर जा सकेंगे। हालांकि ये स्पष्ट नहीं किया गया है कि रेस्तरां के अंदर बैठने की जगह एक ही होगी या फिर उसके लिए अलग-अलग व्यवस्था जारी रहेगी।

बता दें इससे पहले यहां कि महिलाओं को ड्राइव करने की अनुमति प्राप्त नहीं थी। एक जगह से दूसरी जगह की यात्रा करने के लिए उन्हें अपने परिवार के मर्दों के रहम के भरोसे रहना पड़ता था। हाल के दिनों में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने कई सुधारवादी कदम उठाए हैं। उन्होंने महिलाओं को ड्राइविंग की अनुमति दी और फिर सार्वजनिक मनोरंजन की जगहों पर महिलाओं का प्रवेश सुनिश्चित किया गया। मोहम्मद बिन सलमान देश की उदारवादी और कारोबार के अनुकूल छवि बनाना चाहते हैं और इसलिए देश में हाल के समय में कई प्रतिबंधों में ढील दी गई है।

ये भी पढ़े…

ड्राइविंग व नौकरी करने के अधिकारों को निकाह की शर्तों में शामिल करा रही हैं सऊदी अरब की महिलाएं

सऊदी के प्रिंस की चेतावनी- अगर ईरान को रोकने में दुनिया साथ नहीं आई, तो आसमान छुएंगे तेल के दाम

 

Related posts