भगवान शिव को क्यों पसंद है बिल्व पत्र, आक, भांग, धतूरा जैसे फल-पुष्प, जानिए वजह

चैतन्य भारत न्यूज

भगवान शिव का सबसे प्रिय सावन का माह चल रहा है। इस महीने में भगवान शिव की विशेष पूजा अर्चना की जाती है। शिव आराधना महज किसी देवता का पूजन विधान नहीं बल्कि प्रकृति की उसके दिव्य स्वरूप के रूप में पूजा है। इस माह में भगवान शिव बिल्व पत्र, आक के फूल, भांग, धतूरा जैसे फल-पुष्प और पत्तियों अर्पित की जाती है। इन चीजों के अर्पण से भगवान शिव बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं। महादेव और भगवान विष्णु ही जिनकी पूजा में औषधीय पत्तियां तुलसी दल और बेल पत्र आवश्यक है। महादेव को चढ़ने वाले इन वनस्पतियों के महत्व पर डालते हैं नजर-

दूध

भोलेनाथ को गाय का शुद्ध कच्चा दूध बेहद प्रिय है। इसलिए जिन पंच तत्वों से रुद्राभिषेक बताया गया है उनमें दूध सबसे प्रमुख है।

बिल्व पत्र

समुद्र मंथन के दौरान जब भोलेनाथ ने विष पान किया था तो उसके प्रभाव से उनका शरीर जलने लगा। जलन का प्रभाव कम करने के लिए बिल्व यानी बेल पत्र का रस भोलेनाथ को दिया गया था। इसकी छाल घिस कर चूर्ण का लेप किया गया। बता दें बेल की छाल और चंदन के समान ही शीतल व्यवहार करती है।

धतूरा

कांटेदार फल धतूरा आम तौर पर जहरीला और जंगली माना जाता है। लेकिन यह महादेव को बेहद प्रिय है। यह भी तर्क है कि जहर ही जहर को काटता है। इसका भी इतिहास विषपान की घटना से जुड़ा है। धतूरा अपने अंदर कई अमृत रूपी गुणों को समेटे हुए है।

आक

महादेव के जो फूल सबसे ज्यादा प्रिय हैं वह हैं मदार के फूल। सफेद मदार के हों तो और भी उत्तम। यह भी एक औषधीय शीतलक है। इसके अलावा यह आयुर्वेद में जलोदर, पीलिया, हैजा, कालरा और अन्य पेट रोगों का निदान करने वाला है। इसके अनेक औषधीय गुण इसे अमृत जैसा बनाते हैं।

भांग

भोलेनाथ को जो सबसे ज्यादा पसंद है वो है भांग। भांग एक घास और झाड़ी नुमा पौधा है। इसके रस के औषधीय गुण ही महादेव को अति प्रिय हैं। इसका अधिक सेवन निश्चेतक प्रभाव उत्पन्न करता है।

ये भी पढ़े…

जानिए क्यों सावन में की जाती है शिव की पूजा, इस महीने भूलकर भी न करें ये गलतियां

सावन महीने में भोलेनाथ को करना है प्रसन्न, तो करें इन सरल मंत्रों का जाप

सावन 2020: ये हैं देश में अलग-अलग स्थानों पर स्थित भोलेनाथ के 12 ज्योतिर्लिंग

जानिए क्यों महादेव को कहा जाता है नीलकंठ? कैसे शुरू हुई भोलेनाथ को जल चढ़ाने की परंपरा

Related posts