सावन 2021 : मनचाहा फल पाने के लिए सावन के सोमवार को करें ये 4 काम

sawan som pradosh vrat,sawan som pradosh vrat puja vidhi,sawan som pradosh vrat ka mahatv

चैतन्य भारत न्यूज

इस साल सावन माह की शुरुआत 25 जुलाई यानी आज से हो रही है। सावन के पावन महीने में भगवान शिव की आराधना की जाती है। सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है। सावन के महीने में सोमवार का विशेष महत्व बताया गया है। शिव भक्त सावन के महीने का इंतजार करते हैं। सावन के महीने में शिव पूजा का विशेष पुण्य माना गया है। इसी माह में कांवड यात्रा आयोजित की जाती है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, सावन सोमवार व्रत मनोकामना पूर्ति के लिए किया जाता है। इस दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से भक्तों को मनचाहा फल प्राप्त होता है। सावन सोमवार के उपाय भगवान शिव आराधना से जुड़े होते हैं। ये उपाय इस प्रकार हैं-

इस उपाय से मनोकामना होगी पूरी

मान्यता के अनुसार सोमवार के दिन भगवान शिव की सच्चे मन से पूजा की जाए तो सारे क्लेशों से मुक्ति मिलती है और मन की सारी मुरादें जरूर पूरी हो जाती हैं। भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए सोमवार को सुबह उठकर स्नान करके भगवान शिव की आराधना करें।

शिव जी को अर्पित करें ये चीजें 

सोमवार के दिन भोले नाथ को चंदन, अक्षत, बिल्व पत्र, धतूरा या आंकड़े के फूल, दूध, गंगाजल चढ़ाएं। ये चीजें महादेव को बेहद ही प्रिय हैं। इन्हें चढ़ाने से भगवान शंकर जल्दी प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाते हैं।

इस मंत्र का करें जाप

सोमवार के दिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप 108 बार करने से भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है। सोमवार के दिन शिवलिंग पर गाय का कच्चा दूध चढ़ाने से भगवान शिव की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी। इस मंत्र के जाप से आपके सारे कष्ट दूर हो जाएंगे।

शिवजी को लगाएं इन चीजों का भोग

सोमवार के दिन भगवान शिवजी को घी, शक्कर, गेंहू के आटे से बने प्रसाद का भोग लगाना चाहिए। इसके बाद धूप, दीप से आरती करें और प्रसाद का वितरण करें। यह उपाय करने से आपको शिव शंभू का आशीर्वाद प्राप्त होगा और आपकी मनोकामना पूर्ण होगी।

Related posts