बदल गए SBI एटीएम से पैसे निकालने के कई नियम, पहले ही जान लें वरना देना पड़ेगा जुर्माना

sbi recruitment 2019, state bank of india recruitment 2019 ,latest goverment jobs, new jobs

चैतन्य भारत न्यूज

भारतीय स्टेट बैंक के खाताधारकों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है। एसबीआई ने अब एटीएम से पैसे निकालने के कई नियम बदल दिए हैं। इन बदले हुए नियमों के अनुसार, अब से फ्री ट्रांजैक्शन (मुफ्त निकासी) की लिमिट को पार करने पर खाताधारकों पर जुर्माना लगेगा। इतना ही नहीं बल्कि अगर एसबीआई के खाताधारक के अकाउंट में बैलेंस नहीं है तो ट्रांजैक्शन फेल होने वाले पर भी जुर्माना भरना होगा।


आपको बता दें मेट्रो शहरों में एसबीआई 8 बार के मुफ्ल लेनदेन की सुविधा देता है। यानी 8 बार एटीएम से पैसे निकालने पर आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा। लेकिन यदि आपने इससे ज्यादा बार पैसे निकाले तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। एसबीआई एटीएम से मुफ्त पैसे निकालने के नियमों के मुताबिक, मेट्रो शहरों में एसबीआई के खाताधारक 5 बार SBI ATM से लेनदेन कर सकते हैं और 3 बार अन्य बैंकों के ATM का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेट्रो शहरों में मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद शामिल हैं।


इसके अलावा गैर-मेट्रो शहरों की बात करें तो एसबीआई के खाताधारक 10 बार एटीएम से मुफ्त लेनदेन कर सकते हैं, इसमें 5 बार SBI ATM से और 5 अन्य बैंकों के एटीएम से लेनदेन किया जा सकता है। इस लिमिट को पार करने पर बैंक आपसे 10 रुपए से लेकर 20 रुपए तक GST शुल्क वसूल सकता है।


एसबीआई के अन्य बदले गए नियम के मुताबिक, यदि एसबीआई के खाताधारक के अकाउंट में पैसे नहीं हैं और वो फिर भी में एटीएम से पैसा निकालता है और यदि ट्रांजेक्शन फेल हो जाता है तो एसबीआई खाताधारक को जुर्माना भरना होगा। बैंक इसके लिए 20 रुपए फाइन और GST चार्ज करेगा। यानी आपके खाते में पैसा नहीं होने पर एटीएम का इस्तेमाल करने पर जुर्माना लगेगा।


इसके अलावा अगर आप एसबीआई एटीएम से 10 हजार रुपए से ज्यादा की राशि निकालते हैं तो आपके मोबाइल पर ओटीपी (OTP) भेजा जाएगा जिसे एटीएम में भरने के बाद ही आप पैसा निकाल सकेंगे। इसके अलावा एसबीआई के एटीएम से रात 8 बजे से लेकर सुबह के 8 बजे तक कैश निकालने के लिए OTP (वन टाइम पासवर्ड) की जरूरत होगी। हालांकि, अगर आप किसी और एटीएम से पैसा निकालते हैं तो फिर आपको OTP की जरूरत नहीं होगी।


SBI के ग्राहकों के लिए खुशखबरी

  • नियमों के बदलने के साथ ही SBI ने अपने ग्राहकों को कुछ राहत भी दी है। पहली तो यह कि बैंक अकाउंट में महीने में 1,00,000 रुपए से ज्यादा का औसत बैलेंस रखने वाले सेविंग अकाउंट होल्डर्स के लिए असीमित लेनदेन की सुविधा दी है। यानी अगर आपके खाते में महीने में 1 लाख रुपए की राशि बनी रहती है तो आप ATM से कितनी बार भी लेनदेन कर सकते हैं।
  • दूसरी राहत यह है कि भारतीय स्टेट बैंक के नए नियम के मुताबिक ग्राहकों को अब SMS अलर्ट के लिए किसी प्रकार का चार्ज नहीं देना होगा। SBI ने खाताधारकों के अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आने वाले SMS अलर्ट के चार्ज को खत्म कर दिया है।

Related posts