क्या गर्मी में भी खत्म नहीं होगा कोरोना वायरस? विशेषज्ञों ने दिया ये जवाब

corona virus, corona virus latest updates

चैतन्य भारत न्यूज

पुणे. कोरोना से संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। देश में अब तक 153 मामले आ चुके हैं और तीन लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में सोशल मीडिया सहित कई जगह इस तरह की चर्चा चल रही है कि गर्मी बढ़ने के साथ कोरोना वायरस अपने आप खत्म हो जाएगा। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि इस सवाल के सही जवाब के लिए अभी कुछ समय तक इंतजार करना पड़ेगा।



विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के विशेषज्ञों के मुताबिक, यह गर्म और शुष्क मौसम में भी फैल सकता है। हालांकि, इसका प्रभाव सर्दियों जितना नहीं होगा। सर्दी आते ही इसके संक्रमण की आशंका बढ़ जाएगी। इस वायरस के प्रति इंसान के शरीर में प्राकृतिक प्रतिरोधी क्षमता नहीं है। यह मुख्य रूप से सांस लेते समय या छींकने, खांसने में निकलने वाले ड्रॉपलेट्स से फैलता है।

विशेषज्ञों ने बताया कि, इससे बचने के लिए तापमान बढ़ने या सही मौसम आने का इंतजार नहीं करना चाहिए। सार्वजनिक स्थानों और एक साथ ज्यादा लोगों के जुटने वाले स्थानों को बंद करना ही संक्रमण के ताजा मामलों को रोकने में मददगार होगा। वहीं इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के विशेषज्ञों ने कहा कि, फिलहाल संक्रमण रोकने पर ध्यान दिया जा रहा है। इसकी चपेट में आए लोगों से दूसरे लोगों में फैलने से 14 दिन तक रोक लिया गया तो इसे काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है।

ये भी पढ़े…

भारत में कोरोना वायरस से तीसरी मौत, देश में अब तक 127 लोग संक्रमित

कोरोना वायरस के कारण दिलीप कुमार को आइसोलेशन में रखा गया

ट्रेनों में भी कोरोना वायरस का डर, यात्रियों को कंबल नहीं देगा मध्य और पश्चिमी रेलवे

Related posts