कोरोना का कहर: इन 10 राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद, मॉल-सिनेमाघर में जाने पर भी रोक, कई राज्यों में विधानसभा सत्र स्थगित

school

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. दुनियाभर मे वैश्विक महामारी बनकर फैले कोरोना वायरस कई राज्यों की सरकार ने स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखने का फैसला लिया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, हरियाणा, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और मणिपुर ने तमाम स्कू्लों और कॉलेजों को एहतियातन बंद करने का ऐलान कर दिया। हालांकि, परिक्षाएं जारी रहेंगी।


दिल्ली

दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए स्कूलों, कॉलेजों और सिनेमाघरों को एहतियाती तौर पर 31 मार्च तक बंद रखने की गुरुवार को घोषणा थी। सिर्फ वहीं स्कूल और कॉलेज खुले रहेंगे जहां परीक्षाएं चल रही हैं। इसके अलावा सरकारी, निजी कार्यालयों, शॉपिंग मॉल सहित सभी सार्वजनिक स्थानों को संक्रमण मुक्त बनाना अनिवार्य कर दिया गया है।

कोरोना वायरस से संक्रमित फेफड़ों की पहली बार जारी हुई 3D तस्वीर, फेफड़ों की हो जाती है ऐसी हालत

कर्नाटक

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने एक हफ्ते के लिए सभी स्कूल, विश्वविद्यालयों , मॉल, थिएटर, पब, क्लब, प्रदर्शन, समर कैंप, स्विमिंग पूल, स्पोर्ट्स इवेंट, विवाह स्थल, सम्मेलन को बंद कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश

राज्य में कोरोना के मद्देनजर सभी स्कूल-कॉलेजों को 22 मार्च तक बंद कर दिया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, राज्य के 75 जिले में आइसोलेशन वार्ड बनाया है, जिनमें जनपद स्तर पर 800 बेड रिजर्व हैं। 24 मेडिकल कॉलेज में भी 448 बेड आरक्षित रखे गए हैं। कई डॉक्टरों को इसके लिए ट्रेन किया गया है।

छत्तीसगढ़

राज्य की भूपेश बघेल सरकार ने सभी स्कूलों और कॉलजों को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्णय लिया है। सरकार ने कुछ दिन पहले ही अपने कर्मचारियों को बायोमेट्रिक हाजिरी से छूट दी था। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को कोरोनावायरस से बचाव के लिए किए गए इंतजामों की नियमित समीक्षा और निगरानी करने के निर्देश दिए हैं।

अमिताभ ने लिखी कोरोना वायरस पर कविता, कहा- आने दो कोरोना-वोरोना

हरियाणा

राज्य सरकार ने भी गुरुवार को घातक कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने ट्वीट कर कहा कि, ‘कोविड -19 को हरियाणा में महामारी घोषित किया गया है।’ किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए राज्य के सरकारी और निजी अस्पतालों में 270 से अधिक पृथक वार्ड बनाए गए हैं जहां 1206 बिस्तरों की व्यवस्था रखी गई है। हरियाणा में भी सभी स्कूलों और कॉलेजों को 22 मार्च तक बंद कर दिया गया है।

बिहार

राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऐलान किया कि, 31 मार्च तक बिहार के सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर बंद रहेंगे। हालांकि शिक्षक आएंगे। इसके अलावा सीबीएसई और आईसीएसई मैट्रिक-इंटर की परीक्षा शेड्यूल के मुताबिक चलती रहेगी। साथ ही सिनेमा हॉल, सभी पार्क, जू भी 31 मार्च तक बंद रहेंगे। 22 मार्च को बिहार दिवस को ध्यान में रखते हुए होने वाले सभी सरकारी कार्यक्रम भी रद्द कर दिए गए हैं।

मध्यप्रदेश

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए मध्य प्रदेश में भी अगला आदेश आने तक सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद रखने का निर्देश दिया गया है।

WHO ने कोरोना वायरस को घोषित किया महामारी, अब तक 4 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

उत्तराखंड

उत्तरराखंड सरकार ने भी सभी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद करने के आदेश दिए। सिर्फ उन्हीं स्कूलों को छूट दी गई जिसमें बोर्ड परिक्षाएं चल रहीं हैं।

मणिपुर

मणिपुर सरकार ने एक बयान जारी कर राज्य के स्कूलों को 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया। साथ ही लोगों को यात्रा करने से बचने की सलाह दी है।

ओडिशा

ओडिशा के मुख्य मंत्री नवीन पटनायक ने राज्य विधानसभा में ऐलान किया कि सभी शिक्षण संस्थान 31 मार्च तक बंद रहेंगे। केवल वे ही स्कूल खुले रहेंगे जिनमें परिक्षाएं चल रही हैं। साथ ही राज्य में सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल और जिम भी बंद रखे जाएंगे। ओडिशा में विधानसभा सत्र 29 मार्च तक स्थगित कर दिया गया है। मुख्यममंत्री नवीन पटनायक ने इसे राज्य आपदा घोषित किया है।

भारत में कोरोना वायरस के 75 मामले आए सामने, पीएम मोदी बोले- घबराएं नहीं, सावधानी बरतें

केरल

केरल में भी अप्रैल तक के लिए विधानसभा स्थगित कर दी गई है।

ये भी पढ़े…

100 साल पहले फैली थी कोरोना वायरस से ज्यादा खतरनाक बीमारी, 5 करोड़ से ज्यादा लोगों की हुई थी मौत!

IPL-2020 पर मंडराए खतरे के बादल, कोरोना वायरस के कारण टाली जा सकती है लीग!

कोरोना वायरस के डर से दुनियाभर में बदला अभिवादन का तरीका, जानें अलग-अलग देशों की परंपराएं

Coronavirus: सरकार ने बताया कोरोना वायरस से कैसे बचें? जानें क्या करें और क्या ना करें

Related posts